RANCHI: एक तो लाइसेंस नहीं, ऊपर से रोड किनारे राजधानी में खुलेआम चिकन-मटन काटकर बेचा जा रहा है। ऐसे में रांची नगर निगम की कार्यशैली पर सवाल उठने लगे हैं कि आखिर कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है। क्या रांची नगर निगम की नींद हाइकोर्ट का डंडा चलने पर ही खुलेगी। क्या नगर निगम को हाइकोर्ट के आदेश का इंतजार है। जबकि इन चिकन-मटन शॉप के पास से गुजरने वाले लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है। इसके बावजूद नगर निगम ऐसी दुकानों को हटा नहीं रहा है। गौरतलब हो कि खुले में चिकन-मटन बेचने पर सरकार ने रोक लगा रखी है।

सिर्फ फ्0 दुकानों को लाइसेंस

रांची नगर निगम की ओर से शर्तो को पूरा करने के बाद फ्0 दुकानदारों को लाइसेंस जारी किया गया है। पहले ख्क् लोगों को लाइसेंस दिया जा चुका है और कुछ लोगों को एक-दो दिनों में लाइसेंस दे दिया जाएगा। इसके बाद राजधानी में कहीं भी खुले में चिकन की बिक्री नहीं कर सकेंगे।

ङ्खद्धड्डह्ल ह्यड्डब्ह्य ह्मह्वद्यद्ग

-दुकान का लाइसेंस लेना होगा

-दुकान में फ्रीजर की व्यवस्था

-धार्मिक स्थल से क्00 मीटर दूर

-दुकान के सामने नहीं दिखेगा चिकन

-काला शीशा या पर्दा लगाना होगा

-दुकान में ड्रेनेज की व्यवस्था

-प्रॉपर वेंटीलेशन सिस्टम

कहां-कहां बिक रहा चिकन

-जोड़ा तालाब रोड चौक

-कोकर डिस्टिलरी पुल के पास

-डंगरा टोली चौक

-गाड़ी खाना चौक

-हरमू बाजार

वर्जन

अब कुछ दुकानदारों को ही लाइसेंस देना बाकी है। जैसे ही सभी को लाइसेंस बांटने का काम पूरा हो जाएगा इंफोर्समेंट की टीम छापेमारी अभियान चलाएगी। इसके बाद बिना लाइसेंस के चिकन बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उनका सामान भी जब्त कर लिया जाएगा।

-डॉ। किरण कुमार, असिस्टेंट हेल्थ आफिसर, रांची नगर निगम