रांची: अगर आप सदर हॉस्पिटल इलाज कराने या हॉस्पिटल में भर्ती किसी परिचित से मिलने बाइक या स्कूटी से जा रहे हैं तो साथ में सिक्कड़ और ताला भी लेते जाएं। क्योंकि इन दिनों सदर अस्पताल में बाइक चोरी काफी बढ़ गई है। बीते एक महीने में ही पांच से अधिक बाइक चोरी हो चुकी है। शुक्रवार को भी लोअर बाजार थाना क्षेत्र के रहने वाले युवक की बाइक चोरी हो गई। लोअर बाजार थाने में मामला दर्ज कराया गया है। अस्पताल में कई ऐसे आपराधिक छवि वाले लोग घूमते रहते हैं। हॉस्पिटल कैंपस में ही कई युवक गांजे का भी सेवन करते हैं। बगैर किसी काम के ही कुछ युवक हॉस्पिटल परिसर में घूमते नजर आते हैं। जबकि हॉस्पिटल में सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है। यहां तक की हॉस्टिपल में गार्ड भी नहीं है।

पार्किंग की नहीं कोई व्यवस्था

सदर अस्पताल में अबतक पार्किंग की कोई समुचित व्यवस्था नहीं की गई है। लोग कहीं भी गाड़ी खड़ी कर चले जाते हैं। एक ओर जहां हॉस्पिटल आने वाले मरीजों को इससे परेशानी होती है वहीं बाइक उड़ाने वाले गिरोह भी ऐसे लोगों पर नजर गड़ाए रहते हैं। सदर अस्पताल में अपनी पत्नी का इलाज करने पहुंचे मो। शमीम ने बताया कि परिचित को इलाज कराने हॉस्पिटल तो आते हैं लेकिन इलाज के दौरान पूरा ध्यान बाइक पर ही रहता है। कई लोगों की बाइक चोरी की घटना सुन चुके हैं, जिससे अब डर लगने लगा है। अगली बार से सिक्कड़ लेकर आऊंगा।

पेट्रोल की भी होती है चोरी

सदर अस्पताल में सिर्फ बाइक-स्कूटी ही नहीं, बल्कि गाडि़यों से पेट्रोल की चोरी की भी लगातार हो रही है। हॉस्पिटल में सुरक्षाकर्मी के नहीं होने की वजह से इन सब घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। कर्बला चौक के रहने वाले मो। फारुख जो अपनी पत्‍‌नी का इलाज कराने हॉस्पिटल आए थे, उन्होंने बताया कि दो दिन पहले अपनी पत्‍‌नी को लेकर हॉस्पिटल आए थे। उस दिन बाइक में फुल टंकी तेल था लेकिन जब घर जाने का वक्त हुआ तो बाइक में तेल ही नहीं था। वहां के लोगों ने ही बताया कि कुछ दिनों से हॉस्पिटल कैंपस में पेट्रोल चोरी की शिकायतें आने लगी हैं है।

बाइक चोरी की शिकायत पहले भी मिली है। थाना से संपर्क कर इस दिशा में कार्रवाई के लिए कहा गया है।

-बीवी प्रसाद, सिविल सर्जन, रांची