रांची: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत का असर है कि सिटी में ई-व्हीकल्स की मांग में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लोग पेट्रोल-डीजल के बजाय अब ई-व्हीकल खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ई-व्हीकल की बढ़ती मांग को देखते हुए रांची नगर निगम ने सिटी में चार्जिग स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है। शहर के अलग-अलग इलाकों में चार्जिग स्टेशन बनाने की तैयारी चल रही है, ताकि आम लोगों को राहत मिल सके। कभी-कभी ई-व्हीकल की बैट्री बीच सड़क में ही खत्म हो जाती है, जिससे गाड़ी चलाने में परेशानी होती है। इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए चार्जिग स्टेशन बनाने का निर्णय लिया गया है। सिटी के प्रमुख पार्किंग प्लेस में चार्जिग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके लिए निगम ने ईईएसएल कंपनी से करार किया है। पहले चरण में राजधानी में चार स्थानों पर चार्जिग स्टेशन बनाए जाएंगे।

कभी भी कर सकेंगे बैट्री चार्ज

पार्किंग में चार्जिग स्टेशन स्थापित होने से कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग के दौरान बैट्री कम होने या पार्किंग में ई-व्हीकल्स खड़ी करते समय वाहन को चार्ज कर सकेगा। झारखंड के किसी भी शहर में अभी सार्वजनिक ई-चार्जिग स्टेशन की व्यवस्था नहीं है। ई-व्हीकल्स के ओनर घर पर ही अपने वाहनों को चार्ज करके निकलते हैं। यदि रास्ते में कहीं बैट्री खत्म हुई तो गाड़ी को ढकलने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं होता। पार्किंग स्थानों में चार्जिग स्टेशन स्थापित करने का काम ईईएसएल कंपनी को सौंपा गया है। जल्द ही इसपर काम शुरू हो जाएगा। नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त ज्योति कुमार ने बताया कि समय के साथ ई-व्हीकल्स की मांग बढ़ती जा रही है। पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों के लिए शहर में पेट्रोल पंप मौजूद हैं। लेकिन बैट्री से चलने वाली गाडि़यों के लिए कहीं भी चार्जिग की कोई व्यवस्था नहीं है, जिसे देखते हुए नगर निगम ने यह निर्णय लिया है। चार्जिग स्टेशन बनने से लोग अपने वाहन की बैट्री चार्ज कर सकेंगे। ज्योति कुमार ने बताया कि ई-व्हीकल्स के उपयोग से प्रदूषण भी कम होगा। ज्यादा से ज्यादा लोग ई-व्हीकल का उपयोग कर सकें, इसलिए भी यह सुविधा शुरू की जा रही है। आने वाले समय में राजधानी में दर्जनों स्थानों पर चार्जिग स्टेशनों की स्थापना की जाएगी। इसके लिए निगम बडे़ स्तर पर काम कर रहा है।

महंगाई में ई-बाइक बेहतर विकल्प

बार-बार पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती कीमतों ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया है। सिर्फ पेट्रोल ही नहीं, बल्कि घरेलू गैस, खाद्य सामग्री, सब्जी समेत कई सामानों के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यही वजह है कि लोग ई-व्हीकल को एक विकल्प के रूप में देख रहे हैं। शोरूम के ओनर का भी कहना है कि इलेक्ट्रिक बाइक की बिक्री में लगातार इजाफा हो रहा है। हर दिन ई-बाइक के लिए क्वेरी आती है। गाड़ी के निर्माता भी नए-नए फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतार रहे हैं। बाइक शोरूम के मैनेजर संतोष सिंह ने बताया कि बीते एक साल में इलेक्ट्रिक बाइक्स की बिक्री में लगभग दोगुना इजाफा हुआ है। कंपनियां भी ई-बाइक बनाने पर फोकस कर रही हैं। सिर्फ बाइक ही नहीं, ई रिक्शा की बिक्री भी बढ़ी है।

राजधानी में स्ट्रीट लाइट लगाने वाली कंपनी ईईएसएल चार्जिग स्टेशन की स्थापना करेगी। इसके लिए कंपनी से निगम की बात हो गई है। चार स्थानों पर चार्जिग स्टेशन बनाए जाएंगे। भविष्य में इसकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

-ज्योति कुमार, एएमसी, आरएमसी