RANCHI: विश्व प्रसिद्ध देवघर मंदिर में पंडों के विरोध की वजह से मंदिर प्रबंधन द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सेवा पिछले डेढ़ महीने से बंद है। देश भर के श्रद्धालु जो ऑनलाइन पूजा के लिए एडवांस बुकिंग कराना चाहते हैं, उन्हें यह सुविधा नहीं मिल पा रही हैं। विवाद के कारण ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम को तत्काल सेवा बंद करने का आदेश मंदिर प्रबंधन ने दिया है। ऐसे में पंडाओं व मंदिर प्रबंधन की आपसी लड़ाई में श्रद्धालुओं को परेशानी उठानी पड़ रही है। लेकिन, इसकी परवाह कोई नहीं कर रहा है।

क्या है विवाद

जानकारी के अनुसार, देवघर मंदिर में चढ़ावे का म्0 प्रतिशत पंडाओं के हिस्से आता है, जबकि बाकी ब्0 फीसदी राशि मंदिर प्रबंधन को मिलती है। इधर, देवघर मंदिर में शीघ्र दर्शन करने वालों को भ्00 रुपए का कूपन लगता है। लेकिन, ऑनलाइन दर्शन के लिए मात्र क्00 रुपए ही तय हैं। ऐसे में पंडाओं द्वारा ऑनलाइन दर्शन की राशि बढ़ाने की मांग को लेकर विवाद है।

नहीं हो रही एडवांस बुकिंग

गौरतलब हो कि करीब एक माह बाद सावन शुरू होने वाला है। इस दौरान देश भर के लाखों श्रद्धालु देवघर के बाबाधाम मंदिर में जल चढ़ाने आते हैं। ऐसे में बाबा धाम में जल चढ़ाने के लिए कांवरियों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए देवघर मंदिर प्रशासन ने ऑनलाइन दर्शन के साथ-साथ ऑनलाइन एडवांस बुकिंग सुविधा भी उपलब्ध कराई है। लेकिन, वेबसाइट पर लोग एडवांस बुकिंग के लिए जाते हैं, तो उनका डिटेल्स रजिस्टर नही हो रहा है। इससे लोगों में निराशा है।

क्या मिलती सुविधा (बॉक्स)

सावन महीने में बाबा वैधनाथ की पूजा के लिए बिना देवघर गए दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर पूजा करने की सुविधा है। ऑनलाइन पूजा और डोनेशन की ये सुविधा वैष्णोदेवी, काशी विश्वनाथ, श्री सिद्धिविनायक सहित कंट्री के कई फेमस टेंपल्स द्वारा अवेलेवल कराई जा रही है। इन्हीं जगहों पर ऑनलाइन सुविधा देने वाली त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम द्वारा देवघर मंदिर में भी ऑनलाइन पूजा की व्यवस्था कराई गई है।

.बॉक्स।

प्रज्ञा सेंटर में भी बुकिंग सुविधा

मंदिर में एडवांस बुकिंग की सेवा भले ही खत्म हो गई हो, लेकिन हाल ही में अक्षय तृतीया पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने देवघर में बाबाधाम ऑनलाइन बुकिंग दर्शन की सुविधा लांच की थी। इस ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से देशभर में शहरी के साथ-साथ विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों के श्रद्धालुओं को भी जोड़ा गया है। ग्रामीण क्षेत्रों के श्रद्धालु प्रज्ञा केंद्रों में क्क्ख्.ब्भ् रुपए भुगतान कर बाबा बैद्यनाथधाम में पूजा-अर्चना के लिए ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। इसमें क्0क् रुपए बाबा बैद्यनाथ मंदिर समिति, क्0 रुपए प्रज्ञा केंद्र संचालक व शेष क्.ब्भ् रुपए सर्विस टैक्स के खाते में जाएगा। शुल्क जमा करते ही श्रद्धालु को ऑनलाइन बुकिंग का टिकट मिल जाएगा। इस टिकट से श्रद्धालु को बाबा बैद्यनाथ मंदिर में विशेष सुविधा के जरिए प्रवेश कराया जाएगा।

वर्जन

अब मंदिर प्रबंधन व पंडाओं के बीच का विवाद सुलझ गया है। ऑनलाइन बुकिंग की राशि भी बढ़ा कर अब ख्भ्0 रुपए कर दी गई है। जल्द ही बाबा के ऑनलाइन दर्शन के लिए एडवांस बुकिंग चालू कर दी जाएगी।

-विंदेश्वरी झा, दंडाधिकारी, देवघर मंदिर प्रबंधन समिति