RANCHI :अगर आप बिरसा मुंडा जैविक उद्यान (जू) घूमने जा रहे हैं, तो इस बात का ख्याल रखें कि वहां जानवरों को परेशान नहीं करना है। पिंजरों के भीतर हाथ घुसाकर जानवरों को कुछ खिलाने की कोशिश तो बिल्कुल न करें। ऐसी कारिस्तानियों पर नजर रखने के लिए अब जू में हर जगह कैमरे लगे होंगे। इतना ही नहीं, प्रेमी जोड़ों की किसी भी तरह की अश्लील हरकत पर भी पाबंदी रहेगी। ऐसी हरकतें कैमरे के जरिए रिकॉर्ड होंगी और जू प्रशासन कार्रवाई भी करेगा।

कैमरे की जद में पूरा इलाका

बिरसा मुंडा जू की पूरी सुरक्षा अब सीसीटीवी के घेरा में होगी। जू के जानवरों के अलावा वहां घूमने आने वाले लोगों की निगरानी भी सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से की जाएगी। जू ऑथिरिटी की ओर से सीसीटीवी लगाने के लिए एजेंसी चयन का काम किया जा रहा है। जनवरी महीने तक एजेंसी चयन का काम पूरा कर लिया जाएगा, उसके बाद फरवरी में सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लग जाएंगे।

ठंड से बचाने के लिए लगा हीटर

बिरसा मुंडा जू में कड़ाके की ठंड से जानवरों को बचाने के लिए कई हीटर लगाए गए हैं। इसके साथ ही चिकित्सकों की देख-रेख में जानवरों की डाइट भी बदली गई है। साथ ही शेर, बाघ, चीता और तेंदुआ के लिए हीटर की भी व्यवस्था की गयी है।

केज से बाहर देर से निकलते है जानवर

बिरसा मुंडा जू के वरीय चिकित्सक डॉ अजय कुमार ने बताया कि बढ़ती सर्दी को देखते हुए सुबह देर तक जानवरों को केज से बाहर नहीं निकाला जा रहा है। केजेज को ढक दिया गया है। साथ ही ब्लोअर और हीटर की भी व्यवस्था की गयी है। हाथियों के शरीर की गरमाहट बनी रहे, इसके लिए रोज सुबह-शाम अलाव जलाई जा रही है। डॉ अजय कुमार के मुताबिक इस सर्द मौसम का सबसे ज्यादा प्रभाव पक्षियों पर पड़ता है। इसलिए पक्षियों के पिंजरों के ऊपर फू स और चट लगाये गये हैं। साथ ही रात में हाइ पावर बल्ब से पक्षियों को गर्मी दी जा रही है। पशु- पक्षियों के आहार में प्रोटीन, विटामिन ई, ए और सी की मात्रा बढ़ा दी गयी है।