RANCHI: सीधी नियुक्ति की मांग पर झारखंड टेट पास पारा शिक्षकों की गुरुवार को शिक्षा सचिव आराधना पटनायक के साथ हुई वार्ता विफल रही। अपनी मांगों पर डटे आंदोलनकारियों ने अब सीएम रघुवर दास को अपना दुख-दर्द सुनाने का निर्णय लिया है। राजभवन के पास ख्ब् दिनों से प्रदर्शन कर रहे आंदोलनकारियों ने ख्भ्वें दिन गुरुवार को शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव के आवास के पास प्रदर्शन किया।

भड़की मंत्री, सचिव से वार्ता को कहा

शिक्षा मंत्री नीरा यादव के आवास पर प्रदर्शन करने पहुंचे आंदोलनकारियों से मंत्री भड़क गईं और कहा कि बिना किसी सूचना के यहां प्रदर्शन करने पहुंच जाते हैं। अगर ऐसी बात है तो हम भी आपके साथ प्रदर्शन करते हैं। आप लोग शिक्षा सचिव के साथ वार्ता कीजिए। मैंने उन्हें आदेश दे दिया है। इसके बाद डीएसई जयंत कुमार मिश्र और शिक्षा अधिकारी विनय चौबे ने पारा शिक्षकों की शिक्षा सचिव से वार्ता का समय निर्धारित करवाया। शाम पांच बजे शिक्षा सचिव आराधना पटनायक के साथ वार्ता हुई, जो विफल रही।

स्थानीयता को लेकर बहाली पर रोक

शिक्षा सचिव ने डेलीगेट्स को बताया कि स्थानीय नीति के पूर्णत: लागू नहीं होने की वजह से तृतीय और चतुर्थ संवर्ग की बहाली पर रोक लगा दी गई है। इस वजह से पारा शिक्षकों के लिए अलग से रिक्रूटमेंट नहीं निकाला जा सकता है। टेट पास पारा शिक्षक संघ के नेता बजरंग प्रसाद के नेतृत्व में टीचर्स शिक्षा सचिव से वार्ता करने पहुंचे थे। डेलीगेट्स ने शिक्षा सचिव को बताया कि मेधांक वाले पारा शिक्षक नियुक्ति से वंचित रह गए, जबकि कम मेधांक वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति हो गई। इस पर शिक्षा सचिव ने कहा कि इसकी जांच की जा रही है। कोडरमा और देवघर की सूची में गड़बड़ी मिली है, इसके लिए सभी जिलों के डीसी को भी निर्देश भेजा गया है। शिक्षा सचिव ने बताया कि कम मेधांक वाले कैंडिडेट्स के चयन पाए जाने पर अधिकारी और कैंडिडेट्स के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। शिक्षा सचिव ने बताया कि टेट पास पारा शिक्षकों से नियुक्ति नियमावली में सुझाव मांगा गया है। उपयुक्त सुझाव को कार्मिक विभाग में संशोधन के लिए भेजा जाएगा।

बॉक्स।

मंत्री के आवास पर डटे पारा शिक्षक

वार्ता विफल होने के बाद भी पारा शिक्षक शिक्षा मंत्री के आवास के पास ही डटे रहे। शिक्षा मंत्री के आवास के ठीक सामने मंदिर के पास पारा शिक्षकों ने रात बिताई। टेट पास पारा शिक्षक टेंट, दरी और खाना पकाने के तमाम इंतजाम के साथ आंदोलन करने पहुंचे हैं। गुरुवार को आंदोलन का ख्भ्वां दिन था।

वर्जन

आगे की रणनीति तय की जा रही है। फिलहाल यह निर्णय लिया गया है कि हम सीएम से मिलकर अपना दुख-दर्द सुनाएंगे।

-बजरंग प्रसाद, नेता, टेट पास पारा शिक्षक