RANCHI: राजधानी में अवैध आटो स्टैंड्स के साथ ही अवैध वसूली पर भी रोक लगाने के लिए रांची नगर निगम अब आटो चालकों को टोकन जारी करेगा। इसके लिए क्यूआर कोड स्टिकर दिया जाएगा और तीन महीने का चार्ज जमा करने के बाद पार्किग का टोकन मिलेगा। रांची नगर निगम में नगर आयुक्त प्रशांत कुमार की अध्यक्षता में हुई ट्रैफिक को-ऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। नगर आयुक्त ने बताया कि ऑटो चालकों ने इस मामले को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। बताया था कि पैसेंजर्स के नाम पर स्टैंड में उनसे वसूली की जाती है। नई व्यवस्था लागू होने से नगर निगम के राजस्व में भी वृद्धि होगी। साथ ही अवैध ऑटो स्टैंड्स पर की जा रही वसूली पर भी रोक लगेगी। बैठक में ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह, डीटीओ नागेंद्र पासवान, सहायक कार्यपालक पदाधिकारी रामकृष्ण कुमार, सिटी मैनेजर सौरभ कुमार वर्मा समेत कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सिटी में चलेंगे सिर्फ परमिट वाले आटो

रांची की सड़कों पर अब केवल परमिट वाले आटो ही दौड़ते नजर आएंगे। क्यूआर कोड युक्त स्टिकर प्राप्त करने के लिए ऑटो चालकों को रजिस्ट्रेशन नंबर, परमिट, प्रदूषण प्रमाण पत्र व टेंपररी नंबर से संबंधित दस्तावेज नगर निगम कार्यालय में जमा करना होगा। क्यूआर कोड प्रत्येक तीन माह के बाद बदल दिए जाएंगे, ताकि उसकी डुप्लीकेसी न हो सके। उन्होंने यह भी बताया कि जल्द ही शहर के छह मागरें पर गुड्स व्हीकल व ठेलों के परिचालन पर निर्धारित अवधि में प्रतिबंध लगाया जाएगा। सुबह 9 से दोपहर क्ख् बजे तक और अपराह्न तीन से रात आठ बजे तक इन मागरें पर गुड्स व्हीकल व ठेलों का परिचालन नहीं होगा। हालांकि दवा, दूध, कचरा व पानी टैंकर वाहनों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

सर्जना चौक से डंगरा टोली सिर्फ ई-रिक्शा

छह मागरें में किशोरी यादव चौक से पिस्का मोड़, एचईसी गेट-एयरपोर्ट रोड, कांटा टोली चौक से नामकुम, एसएसपी आवास से शहीद चौक, सुजाता चौक, राजेंद्र चौक होते हुए हिनू चौक, किशोरी यादव चौक से पिस्का मोड़ होते हुए आइटीआइ बस स्टैंड, सुजाता चौक से कांटाटोली के रूट शामिल होंगे। इसके अलावा शहर के रूटों पर वन-वे व्यवस्था लागू की जाएगी। इनमें कचहरी चौक से डंगरा टोली चौक व डंगरा टोली चौक से सर्जना चौक तक के रूट शामिल होंगे। सर्जना चौक से डंगरा टोली चौक मार्ग पर सिर्फ इ-रिक्शा का ही परिचालन होगा। वहीं, सेंट जेवियर्स कॉलेज के सामने स्थित पेट्रोल ऑटो स्टैंड को हटाया जाएगा।