रांची: अपराधियों और चोरों को दबोचने के लिए रांची पुलिस पहले से ज्यादा रेस हो गई है। सिटी में बढ़ रही चोरी और लूट की वारदातों को रोकने के लिए एसएसपी एसके झा ने सभी थाना प्रभारियों को कई दिशा-निर्देश दिए है। संवदेनशील इलाकों, राज्य की धरोहर व गली-मोहल्लों में पुलिस की गश्ती को सख्त करने का आदेश दिया गया है। बीते दिनों अलग-अलग इलाकों से आई चोरी, लूट, मारपीट और नशेडि़यों के तमाशे जैसी शिकायतों के बाद एसएसपी ने सख्त तेवर अपनाते हुए इस पर लगाम लगाने को कहा है। ऐसे सभी इलाके जहां नशेड़ी अड्डाबाजी करते हैं वहां रात के ग्यारह बजे तक पुलिस निगरानी करेगी। डीजे आईनेक्स्ट ने तीन दिन पहले ही नशेडि़यों के तमाशा पर स्टोरी की थी, जिसके बाद हरकत में आते हुए रांची पुलिस ने कई प्रमुख निर्णय लिये हैं।

टाइगर व पीसीआर से निगरानी

सभी इलाकों में टाइगर पुलिस और पीसीआर वैन की मदद से पूरी रात पट्रोलिंग की जाएगी। राज्य की धरोहर जहां नशेडि़यों और शराबियों का जमावड़ा लग रहा है उन इलाकों में शाम छह से रात ग्यारह बजे तक पुलिस तैनात रहेगी। कहीं भी किसी तरह की कोई अड्डाबाजी या नशापान करते लोग दिखेंगे तो उन्हें खदेड़ दिया जाएगा। अड्डाबाजी कर रहे लोगों को पुलिस पहले समझाने का काम करेगी। यदि इसके बाद भी ये लोग नहीं सुधरेंगे तो उन्हें जेल भेज दिया जाएगा। वहीं बाजार एवं भीड़भाड़ वाले इलाके जहां नशेड़ी आम लोगों को परेशान कर रहे हैं, उन इलाकों में भी पुलिस की तैनाती की जाएगी।

बीट पुलिसिंग प्लान से धराएंगे चोर

सिटी में अपराधियों को दबोचने के लिए रांची पुलिस ने बीट पुलिसिंग का स्पेशल प्लान तैयार किया है। हालांकि, यह प्लान बीते कई महीनों से पाइपलाइन में है। लेकिन लॉकडाउन की वजह से इस पर काम नहीं हो पाया है। अब पुलिस एक बार फिर इस योजना में जुट गई है। प्लान के तहत रांची के अलग-अलग 116 इलाकों का चयन कर वहां बीट पुलिसिंग की शुरुआत होगी। गली-मोहल्लों में बीट अफसर की तैनाती होगी जो लोकल लोगों के कॉन्टेक्ट में रहकर पुलिस का सूचना तंत्र मजबूत करेंगे। साथ ही पुलिस को भी पीपुल्स फ्रेंडली बनने का मौका मिलेगा। एसएसपी एसके झा ने बताया की आमलोगों के सहयोग से ही क्राइम कंट्रोल हो सकेगा।

क्राइम अनलॉक

बीते एक हफ्ते में चोरी, लूट, मर्डर के कई मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना काल में राजधानी अभी पूरी तरह से अनलॉक भी नहीं हुई है, लेकिन सिटी में क्राइम अनलॉक हो चुका है। बीते एक हफ्ते में दर्जनों क्राइम की घटनाएं हो चुकी हैं। सिर्फ शनिवार को ही सिटी में क्राइम कीचार वारदातें हुई, जिसमें मर्डर, रेप और लूट तीनों शामिल हैं। शनिवार की सुबह जहां पेट्रोल पंप पर ढाई लाख रुपए की लूट की खबर के साथ हुई तो वहीं दिन ढलते-ढलते हिंदपीढ़ी और फिर नामकुम में एवं रातू थाना क्षेत्र में मासूम बच्ची के साथ रेप की घटना ने सभी को दहला कर रख दिया। इन्हीं सब मामलों को देखते हुए एसएसपी के दिशा-निर्देश पर पुलिस सख्ती के साथ अपराधियों से निबटने की तैयारी कर ली है।