रांची : कांके चौक स्थित लक्ष्मण महतो की प्रतिमा के नामकरण को लेकर उपजे विवाद में दो गुटों में हुए लड़ाई में रविवार देर रात तक कांके थाना परिसर के आसपास रणक्षेत्र बना रहा। विवाद के बाद हुए लड़ाई में कांग्रेस रांची जिला ग्रामीण उपाध्यक्ष मदन महतो पर फरसा से हमला कर दिया, जिससे उसके सिर व हाथ में कई जगह चोट लगी और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। मदन महतो के घायल होने की जानकारी मिलते ही सोमवार सुबह कदमा, सुकुरहुटु, गारु सहित कई गांव के सैकड़ों ग्रामीण सुबह मदन महतो के हमलावरों के सभी आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर कांके थाना आ पंहुचे। पर, पर्याप्त सुरक्षा बल होने की वजह से उन लोगों को कांके थाना परिसर आने से रोक दिया गया। बाद में सभी ग्रामीण लक्ष्मण चौक स्थित शिव मंदिर परिसर में जमा हो गए। वे शांतिपूर्वक विरोध कर रहे थे। बाद में ट्रैफिक एसपी ने ग्रामीणों को वार्ता के लिए बुलाया।

लोगों ने रखी 11 सूत्री मांग

लोगों ने अपनी 11 सूत्री मांग पत्र सौंपते हुए ट्रैफिक एसपी से वार्ता की। मांग पत्र में कहा कि मदन कुमार महतो के साथ मारपीट में शामिल आशीष सिंह व गोलू सिंह सहित अन्य सभी आरोपियों को 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर अविलंब जेल भेजा जाए, न्यू मार्केट परिसर कांके एवं बजरंग बली मंदिर से अवैध कब्जा हटाया जाए, कांके थाना प्रभारी विनय कुमार सिंह एवं अरविंद सिंह को तत्काल बर्खास्त, बंजरग बली मंदिर में स्थानीय पुजारी की नियुक्ति एवं मंदिर परिसर से अवैध हथियार हटाया जाए, महिलाओं पर लाठी डंडा बरसाने वाले पुलिसकर्मियों को अविलंब निलंबित, बजरंग बली मंदिर कांके पुलिस के देखरेख में हो और थाना परिसर से ही आवाजाही हो, घायल मदन महतो को सुरक्षा मुहैया कराई जाए, मदन महतो का इलाज का खर्च प्रशासन वहन करे एवं आशीष की मां पूनम सिंह के द्वारा दर्ज प्राथमिकी को अनुसंधान कर अविलंब निरस्त किया जाय। वार्ता में शामिल कांग्रेस रांची ग्रामीण जिलाध्यक्ष सुरेश बैठा, समाजसेवी पंकज सिंह, झामुमो ग्रामीण जिलाध्यक्ष मुस्ताक आलम, समनूर मंसूरी, संजर खान सहित अन्य कई नेता व ग्रामीण उपस्थित थे।

ट्रैफिक एसपी ने कहा

अजीत पीटर ने तत्काल कार्रवाई करते हुए मदन महतो की सुरक्षा के लिए मेडिका अस्पताल में सुरक्षा गार्ड मुहैया कराया। वहीं, ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जो भी दोषी होंगे अनुसंधान कर 48 घंटे के भीतर सभी आरोपित पुलिस की गिरफ्त में होंगे। साथ ही सभी मांगों पर नियमसंगत व कानूनसंगत कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। तब जाकर ग्रामीण मानने को तैयार हुए। ग्रामीणों ने कहा की 48 घंटे के भीतर दोषियों की गिरफ्तारी नहीं होती है, तो ग्रामीण जोरदार आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। इसका जिम्मेदार प्रशासन होगा।

पांच नामजद सहित अन्य अज्ञात 20 पर दोबारा दर्ज कराई प्राथमिकी

ग्रामीणों ने सोमवार को रविवार को मदन महतो पर हुए हमले में शामिल पांच नामजद सहित अन्य 20 पर दोबारा प्राथमिकी दर्ज कराई है। सोमवार का कांके थाना को दिए आवेदन में मुकेश यादव, अविनाश ठाकुर, गिरजा शंकर पांडेय, नंदलाल डोम एवं उनके पुत्र एवं रोहित वर्मा सहित अन्य 20 अज्ञात लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई है।

कांके न्यू मार्केट की दुकानें रहीं बंद

अनहोनी की आशंका को देखते हुए कांके न्यू मार्केट के सभी दुकानदारों व फुटपाएथ लगाने वालों ने अपनी-अपनी दूकानें बंद रखी। न्यू मार्केट की दवाखाना खुला रहा। कोई घटना न हो इसके लिए सुबह से ही रैफ के जवान व पुलिसकर्मी लक्ष्मण चौक पर पूरी तरह मुस्तैद दिखे। वहीं, आशीष सिंह एवं गोलू सिंह के घर में रविवार हुई आगजनी में सोमवार सुबह 10 बजे आग पर पूरी तरह काबू पाया गया।