रांची:नामकुम पाहन टोली में शनिवार की शाम हुई सागर किशोर रवि की हत्या के विरोध में लोगों का आक्रोश फूट पड़ा। आरोपित सीटू साहू के घर सैकड़ों की भीड़ ने धावा बोल दिया। उग्र होकर सीटू साव के घर के भीतर घुस गए और जमकर बवाल काटा। घर में रखी कार, टीवी, सोफा, पलंग, कुर्सियां सहित सारे सामान तोड़ डाले। लोग घर के मुख्य द्वार का गेट तोड़कर घुसे और सबसे पहले घर में लगे ताला तोड़ा। इसके बाद घर में जो सामने दिखा, उसे तहस-नहस कर दिया गया। जबकि बगीचे में लगे सभी गमलों व जिप्सी गाड़ी सहित अन्य चीजों को तोड़ दिया। बवाल की सूचना मिलने पर नामकुम थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और मामले को शांत कराया गया। थाना प्रभारी प्रवीण सिंह ने वहां ताला मंगवाकर ताला लगवाया।

परिजनों को सौंपा शव

दरअसल, शनिवार को सागर के शव का पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने परिजनों को सौंप दिया था। शव लेकर परिजन दाह संस्कार के लिए निकले थे। इसी दौरान भीड़ अचानक उग्र हुई और आरोपित आकाश साहू के चाचा सीटू साव के घर पर लोग टूट पड़े। स्थानीय लोगों ने बताया कि घटना के बाद सीटू साव पत्नी वीणा तिर्की और दो बेटे के साथ घर में लगे सीसीटीवी के डीवीआर को लेकर फरार हो गया है। इस वजह से लोग आक्रोशित हो गए। लोगों का कहना था कि सीटू साहू साक्ष्य को मिटाने के उद्देश्य से डीवीआर लेकर फरार हो गया है। वीणा तिर्की ने वार्ड पार्षद का चुनाव लड़ा था। जबकि सीटू साहू का पुराना आपराधिक इतिहास रहा है। वह जेल भी जा चुका है। इधर हाल में राजनीतिक पार्टी से जुड़ गया था। इसके बाद जोरों से जमीन के धंधे से जुड़ गया।

सीटू साहू के आवास पर मारी गई थी गोली

पाहनटोली में भाजपा नेता सीटू साहू के आवास पर ही सागर किशोर रवि की गोली मारकर हत्या की गई थी। हत्या की वजह जमीन विवाद था। जमीन बिक्री के बाद कमीशन को लेकर सीटू साव के घर के बगीचे में आकाश, दिवेश, मदन यादव खा-पी शराब रहे थे। सागर को हिस्सा मिलने वाला था, और दिवेश के पहुंचने के बाद पार्टी में पैसे को लेकर विवाद हो गया। इसी बीच आकाश ने पिस्टल निकालकर सागर किशोर रवि को गोली मार दी थी। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस सीटू साव के घर पहुंची और मौके से खून का सैंपल, शराब की बोतल जब्त किया।

दो छोर से चली दो गोलियां, पिस्टल के साथ एक धराया

सागर किशोर रवि हत्याकांड में आकाश कुमार साव (23) को पुलिस ने दबोच लिया है। उसके पास से घटना में इस्तेमाल की गई 7.65 एमएम पिस्टल, दो गोलियां एक खोखा भी बरामद किया गया। हालांकि घटना का मुख्य आरोपित सीटू साहू फरार है। वह घर में लगे सीसीटीवी कैमरा का डीवीआर भी लेकर फरार हो गया है। उसके पास एक पिस्टल भी है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। घटना के बाद डीवीआर साथ ले जाने की वजह से साक्ष्य मिटाने की पूरी संभावना है। पुलिस इसपर साक्ष्य मिटाने के लिए अलग से आइपीसी की धाराएं जोड़ेगी।

आकाश की गोली से मौत

जांच में सामने आया है कि सागर को मारने के लिए दो छोर से दो गोलियां चलीं। इनमें पहली गोली भाजपा नेता सीटू साहू ने चलाई थी। जबकि दूसरी गोली आकाश ने चलाई थी। आकाश की गोली से ही सागर की मौत हो गई। हालांकि इस घटना में लीपा-पोती के लिए गलती से गोली चलने की कही जा रही। ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने बताया कि आकाश साव ने गोली चलाने की बात को स्वीकार कर ली है। घटना में शामिल आकाश का चाचा सीटू साहू, बेलबगान निवासी दिवेश सोनी, भूंइयाटोली सामलौंग निवासी मदन यादव की तलाश चल रही है। मामले में सागर की पत्नी प्रिया देवी ने हत्या की एफआइआर दर्ज कराई थी। मामले की जांज कर रहे डीएसपी नीरज कुमार ने बताया आकाश साव चर्च रोड निवासी गंगू साव का पुत्र है। वह वर्तमान में लोवाडीह के दिलीप गुप्ता के मकान में किराया में रह रहा था।

जमीन के धंधे की वजह

जमीन के धंधे की वजह से ही सागर से सीटू दोस्ती रखता था। चूंकि सागर के पिता राजस्व उपनिरीक्षक हैं। इससे जमीन से संबंधित कामकाज में मदद लिया करता था। हालांकि इस वजह से कोई दुश्मनी हो सकती है, यह ¨बदू भी खंगाला जा रहा है।