RANCHI : रामनवमी जुलूस में अस्त्र-शस्त्र के प्रदर्शन को एक टीवी चैनल के टैलेंट शो के ऑडिशन में खूब वाहवाही मिलेगी, यह करतब दिखानेवालों ने भी सोचा नहीं था। हम बात कर रहे हैं चुटिया के 23 लोगों के एक ऐसे टीम की, जो रामनवमी जुलूस के दौरान विभिन्न अखाड़ों की ओर से हैरतअंगेज करतब दिखाते हैं। गली-चौराहों से होते हुए इनका यह करतब अब टीवी चैनल तक पहुंच चुका है। चैनल के ऑडिशन में इनके इस करतब को जबर्दस्त सराहना मिली है।

मुंबई आने का मिला न्योता

टीवी चैनल के टैलेंट शो के लिए कोलकाता में हुए ऑडिशन में अखाड़ों के लिए अस्त्र-शस्त्रों का करतब दिखानेवाले इन्हें बुलाया गया था। ऑडिशन में जब इन्होंने प्रदर्शन किया तो जूरी मेंबर्स आश्चर्यचकित रह गए। डांसर और जूरी मेंबर पुनित ने बिना कोई देर किए इस टीम को मुंबई आने का न्योता दे डाला। मुंबई में ऑडिशन के बाद इसे टीवी चैनल में प्रसारित किया जाएगा।

करते हैं जोखिम भरे करतब

इस टीम कें मेंबर राहुल मुंडा सुबह में न्यूज पेपर बेचते हैं तो दिनभर इलेक्ट्रिशियन का काम करते हैं। वे बताते हैं कि टीम में 23 मेंबर्स हैं, जिनमें कुछ पढ़ाई कर रहे हैं तो कुछ नौकरी। ये भाला-बरछी, तलवार, लाठी-डंडे व अन्य हथियारों के जरिए जोखिम से भरे करतब दिखाते हैं। टीम में महली मुंडा, बिरलू बहादुर, जितेंद्र सिंह, विशाल सिंह, गोलू सिंह, रवि मुंडा, दीपक मुंडा, राहुल ठाकुर, सुरज वर्मा, शेखर, गोलू, मनीष सिंह, उज्जवल मुंडा, सुनिल ओरांव, अजय सोनी, भोला सिंह, अभिषेक बहादुर, विनोद पोद्दार, चंदन पोद्दार, अमर ठाकुर और रिंकू शामिल हैं।

पीजी-पीएचडी एसोसिएशन का गठन

झारखंड में शुरू होने जा रही शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के मद्देनजर छात्र-छात्राओं की बैठक सोमवार को रामदयाल मुंडा पार्क में हुई। बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि शिक्षक नियुक्ति में मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, मानव विज्ञान, ,समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान और जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा के साथ सौतेला व्यवहार बर्दास्त नहीं किया जाएगा। प्लस टू स्कूलों के लिए इस सब्जेक्ट्स में भी शिक्षकों की बहाली हो। अगर शिक्षकों की नियुक्ति में सिर्फ भौतिकी,रसायनशास्त्र एवं इतिहास सब्जेक्ट को शामिल किया जाएगा तो एसोसिएशन इसका विरोध करेगी। इस मौके पर झारखंड पीजी पीएचडी एसोसिएशन का गठन करने का फैसला लिया गया।