रांची: अगर आप भी रोड पर अपनी दुकान का कचरा फेंकते हैं तो अब अलर्ट होने का समय आ गया है। चूंकि रांची नगर निगम ने ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने का एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। ऐसे में अगर स्टाफ रोड पर कचरा डालते हुए पकड़ा जाता है तो अब मालिक पर कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं, एक्ट के तहत फाइन भी वसूला जाएगा। बताते चलें कि शहर को साफ और स्वच्छ बनाने को लेकर नगर निगम सख्त हो गया है। ऐसे में किसी भी हाल में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

दो बार मार्केट की होगी सफाई

सिटी में मार्केट काफी बड़ा आकार ले चुका है। ऐसे में अब नगर निगम दिन में दो बार मार्केट की सफाई करवाएगा। सुबह दुकान खुलने के टाइम पर निगम की गाडि़यां पहुंचेंगी, जिससे कि लोगों को उसी समय अपनी दुकान का कचरा डालना होगा। वहीं एक बार शाम में कचरे की सफाई कराई जाएगी, ताकि मार्केट में आने वाले लोगों को गंदगी का सामना न करना पड़े।

मालिक के आने तक स्टाफ बंधक

मार्केट की सफाई के बाद एक मॉनिटरिंग टीम हर दिन राउंड लगाएगी। निगम की सफाई के बाद अगर कोई दुकान का स्टाफ या संचालक खुद से कचरा डालते हुए पकड़ा जाता है तो उसे तबतक पकड़ के रखा जाएगा जबतक कि उसका मालिक न आ जाए। इसके बाद ऑन स्पॉट फाइन लगाते हुए कार्रवाई की जाएगी। वहीं, लोगों के सामने आदत सुधारने की शपथ भी दिलाई जाएगी, जिससे कि लोग जहां-तहां कचरा डालने की आदत बदल लें।

दुकानों में डस्टबिन की भी होगी चेकिंग

कामर्शियल एरिया के लिए भी ट्विन डस्टबिन का सिस्टम लागू कर दिया गया है। ऐसे में दुकानदारों को हर हाल में अपनी दुकान के बाहर सूखा और गीला कचरा रखने के लिए दो डस्टबिन लगाने होंगे। अब इसकी भी चेकिंग रांची नगर निगम ने शुरू कर दी है। जिन दुकानों में दो डस्टबिन नहीं रखे होंगे उनका भी चालाना काटा जाएगा। चूंकि कचरे का सेग्रीगेशन अपर सोर्स पर ही करना है, ताकि डिस्पोजल में दिक्कत न हो।

स्वच्छता सर्वे को लेकर तैयारी करने का निर्देश

स्वच्छता सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए मेयर ने तैयारी करने का निर्देश दिया है। रांची नगर निगम क्षेत्र में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, मैकेनिकल स्वीपिंग व मॉड्यूलर टॉयलेट की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है। साथ ही सफाई से संबंधित कार्यो में कई बिंदुओं पर सुधार करने को भी कहा गया है। 10 फरवरी तक सभी वार्डो में एजेंसी काम संभाल लेगी। चूंकि 1 मार्च से लेकर 28 मार्च तक स्वच्छता सर्वे चलेगा।

कॉमर्शियल इलाके में डोर-टू-डोर कचरा का उठाव प्रतिदिन किया जाएगा। यदि कॉमर्शियल इलाकों में कूड़े का ढेर बढ़ेगा तो दुकान खुलने से पूर्व ही रांची नगर निगम की टीम मौके पर तैनात रहेगी, जिससे यह पता चल सके कि दिन में किस-किस दुकान के दुकानदार सड़क पर कचरा फेंकते हैं। ऐसे दुकानदारों को चिन्हित कर नोटिस दिया जाएगा। वहीं उनके स्टाफ को भी पकड़कर रखा जाएगा जबतक कि मालिक की पहचान न हो जाए। सुधार नहीं होने पर संबंधित दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी।

-आशा लकड़ा, मेयर, रांची