रांची: कोरोना गाइडलाइंस के पालन को लेकर सिटी के अलग-अलग इलाकों में पुलिस की तैनाती की गई है, जिसके बाद पहले से काफी बदलाव आया है। मार्केट में भीड़ कंट्रोल करने में पुलिस सफल हो रही है। नियम नहीं मानने वाले लोगों पर कार्रवाई भी की जा रही है। खासकर बेतरतीब तरीके से दुकान लगाने वाले एवं दुकान पर भीड़ जुटाने वाले दुकानदारों को पुलिस नोटिस भी पकड़ा रही है। मार्केट में सब्जी विक्रेताओं के अलावा खरीदार भी नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं। जिन इलाकों में पुलिस की तैनाती नहीं है वहां कोरोना गाइडलाइंस का जरा भी पालन नहीं हो रहा है। लालपुर डिस्टिलरी पुल के आसपास जो लोग दुकान लगाते थे वे कोकर की तरफ बढ़ गए हैं। यहां भी सुबह आठ बजे से लेकर बारह बजे तक काफी भीड़ रहती है। पुलिस के नहीं होने से लोग मनमानी करते हैं। यही हाल देवी मंडप रोड का भी है। सिंगल लेन में दोनों ओर सब्जी दुकान लगाने के कारण आवागमन प्रभावित हो रहा है।

दुकानदार को थमाया नोटिस

मंगलवार को नागा बाबा खटाल, अपर बाजार, चुरुवाला गली में कई दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई। नियम तोड़ने वाले दुकानदारों को पुलिस ने नोटिस थमाया। साथ ही गलती दोहराने पर एफआईआर की चेतावनी भी दी। मंगलवार को ईस्ट मार्केट स्थित बनारसी मिष्ठान्न भंडार के ओनर को लॉकडाउन उल्लंघन मामले में नोटिस दिया गया। वहीं, नागाबाबा खटाल स्थित सब्जी विक्रेता रामेश्वर साहू को भी पुलिस ने नोटिस पकड़ाया। अगली बार गलती करने पर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत दुकानदारों पर एफआईआर करने की चेतावनी भी दी गई। वहीं, खरीदारी के लिए आने वाले वैसे लोग जिन्होंने जैसे-तैसे गाड़ी पार्क कर रखी थी उन्हें भी फाइन किया गया है।

पहले से काफी सुधार हुआ

नोडल अफसर संतोष कुमार ने बताया कि पहले की अपेक्षा काफी सुधार हुआ है। दुकानदार हो या खरीदार, हर किसी से नियम का पालन कराया जा रहा है। सुबह दुकान खुलते ही दुकानदारों को नियमों के पालन की शपथ दिलाई जाती है। ग्राहकों को लाइन से मार्केट के अंदर भेजा जाता है। मालूम हो कि लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने के उद्देश्य से अलग-अलग इलाकों में नोडल पदाधिकारियों को नियुक्त किया गया है। खासकर सब्जी बाजार में नियमों के पालन को लेकर सख्ती देखी जा रही है। नागाबाबा सब्जी मार्केट एवं मोरहाबादी सब्जी मार्केट में हर दिन सैकड़ों लोग सब्जी की खरीदारी करने आते हैं। नोडल पदाधिकारी संतोष कुमार, विकास सिंह के नेतृत्व में लगातार यहां नियमों का पालन करवाने का प्रयास किया जा रहा है। संतोष कुमार यहां के दुकानदार और खरीदारी के नियमों के पालन की शपथ भी दिलाते हैं। रविवार को बाजार में खरीदारी करने आए सभी लोगों को लाइन से मार्केट के अंदर भेजा गया। संतोष कुमार ने बताया कि सब्जी विक्रेताओं को दुकान लगाने से पहले ही आगाह कर दिया जाता है।