स्लग: पंजाबी हिन्दू बिरादरी का मोरहाबादी में होगा रावण दहन कार्यक्रम, सीएम होंगे चीफ गेस्ट

-65 फीट का रावण, 60 का कुंभकर्ण व 55 फीट का मेघनाद का बन रहा पुतला

dayanand.roy@inext.co.in

RANCHI (28 Sep): मोरहाबादी ग्राउंड में तनकर खड़ा लंकापति रावण इस बार तीर नहीं रिमोट से जलेगा। चीफ गेस्ट सीएम रघुवर दास के हाथ में रिमोट होगा, जिसे वह इशारा मिलते ही दबा देंगे और रावण जल उठेगा। वहीं, कुंभकर्ण के पुतले का दहन सांसद रामटहल चौधरी और मेघनाद का मंत्री सीपी सिंह करेंगे। पंजाबी हिन्दू बिरादरी की ओर से मोरहाबादी मैदान में रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। पंजाबी हिन्दू बिरादरी के अध्यक्ष राजेश खन्ना ने बताया कि इस वर्ष रावण म्भ् फीट का होगा और कुंभकर्ण म्0 फीट का। मेघनाद भ्भ् फीट और रावण की लंका ख्भ् गुणा ख्भ् फीट की है। रावण दहन विजयादशमी को किया जाएगा। बिरादरी के महासचिव सुधीर उग्गल ने बताया कि कार्यक्रम में रावण की लंका का दहन डीजीपी डीके पांडेय करेंगे। उन्होंने बताया कि यहां रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले का निर्माण गया से आये कारीगर बीते एक महीने से कर रहे हैं। बिरादरी की ओर से रावण दहन कार्यक्रम वर्ष क्9ब्8 से किया जा रहा है। इस बार रावण दहन कार्यक्रम का बजट क्ख् लाख रुपए का है।

आतिशबाजी में नियाग्रा फॉल का नजारा

आतिशबाजी की व्यवस्था संभाल रहे मुंबई के मंजर अली सैय्यद ने बताया कि यहां पहली बार रिमोट कंट्रोल्ड आतिशबाजी होगी। इसमें नियाग्रा फॉल का नजारा तो दिखेगा ही सन व्हील, मैजिक ट्री और सूरज भी दिखेगा। आतिशबाजी का पूरा कार्यक्रम आधे घंटे का होगा। इसमें जमीनी आतिशबाजी तो होगी ही आकाशीय आतिशबाजी का नजारा भी दिखेगा। यहां रावण और कुंभकर्ण के साथ मेघनाद के पुतलों का निर्माण कर रहे मोहम्मद मुस्लिम ने बताया कि वे बीते एक महीने से पुतलों का निर्माण कर रहे हैं। पुतलों को बनाने में उनकी ख्0-ख्ख् लोगों की टीम दिन-रात मेहनत कर रही है, पर आधे घंटे में ही सब जलकर स्वाहा हो जाता है। उन्होंने बताया कि सृजन में वक्त लगता है, घ्वंस तो मिनटों में हो जाता है।

वर्जन-

वर्ष क्9ब्8 में पहली बार रावण दहन कर दशहरा मनाया गया था। तब से यह परंपरा जारी है। क्9म्0 से मोरहाबादी मैदान में पुतलों का दहन होने लगा। इस रावण दहन कार्यक्रम के जरिए पंजाबी हिन्दू बिरादरी समाज के विभिन्न समुदायों को आपस में जोड़ने का प्रयास करती है।

-राजेश खन्ना, अध्यक्ष, पंजाबी हिन्दू बिरादरी

--------------

विजयादशमी को रावण दहन से पहले कल्चरल प्रोग्राम होंगे। इस बार रिमोट ऑपरेटेड आतिशबाजी होगी। वहीं टाटा से आये कलाकार भांगड़ा डांस प्रस्तुत करेंगे। इस वर्ष रावण दहन का बजट क्ख् लाख रुपए का है। रावण दहन कार्यक्रम की शुरुआत साढ़े चार बजे से होगी और साढ़े छह बजे तक रावण दहन हो जाएगा।

-सुधीर उग्गल, महासचिव पंजाबी हिन्दू बिरादरी

-----------------

रावण दहन कार्यक्रम में आतिशबाजी का नजारा शानदार होगा। आतिशबाजी का ऐसा नजारा रांची ने पहले कभी देखा नहीं होगा। लगभग आधे घंटे के आतिशबाजी कार्यक्रम में दर्शकों को आसमान और जमीन दोनों में मन मोहनेवाली आतिशबाजी दिखेगी। इसके लिए क्ब् लोगों की टीम काम कर रही है।

-मंजर अली सैय्यद, ओनर, सी बर्ड फायर व‌र्क्स, मुंबई