रांची। राज्य सरकार ने झारखंड के हर नगर निकायों क्षेत्रों के समीप 15-20 एकड़ भूमि में आवासीय कॉलोनी डेवलप करने का निर्देश नगर विकास विभाग के अधिकारियों को दिया है। उक्त भूमि में सभी प्रकार के आवासों का निर्माण कराया जायेगा। बहुमंजिली इमारतों के अलावा रो हाउस भी होगा।

सभी निकायों को निर्देश

सीएम के निर्देश के बाद नगर विकास विभाग ने इस आशय का निर्देश सभी निकायों को दिया है। इसके लिए शहरी क्षेत्र में गैरमजरूआ जमीन को चिह्नित करने को कहा गया है,जिसमें आवासीय कॉलोनी बनाई जाएगी। नगर विकास विभाग भी इसकी कार्ययोजना तैयार कर रहा है। निकायों व प्रादेशिक विकास प्राधिकार को भूमि चिह्नित करने को कहा है। विभाग का मानना है कि शहरों का विकास सुनियोजित तरीके से विकास करने के लिए सभी निकाय भी कार्ययोजना तैयार करें।

बन रही कार्ययोजना

जानकारी के अनुसार सीएम ने विभाग के कार्यो की जानकारी ली थी और नगर निकाय क्षेत्रों के सर्वागीण विकास के लिए अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा। विभाग इसके अलावा धनबाद के खनिज विकास प्राधिकार माडा के कर्मियों से किस प्रकार प्रभावी तरीके से काम कराया जाये तथा उनकी कार्यक्षमता का बेहतर उपयोग इसकी भी कार्ययोजना तैयार कर रहा है।

माडा के एरिया में डेवलपमेंट

यह देखा जा रह है कि सभी निकायों के अलावा माडा के क्षेत्र में कैसे और डेवलपमेंट का काम भी किया जाये। नगर विकास विभाग इसके अलावा नये नगर निकायों के गठन के लिए नये सिरे से अर्हता तैयार कर रहा है। यह देखा जाएगा कि भविष्य में किसी नगर निकाय का गठन किया जाये तो वह सही तरीके से हो और इसमें सुयोग्य क्षेत्र ही शामिल हो।