रांची: सिटी के लोगों को क्वालिटी का फूड और हाईजीन तरीके से तैयार खाना मिलेगा। लोगों को क्लवालिटी खाना उपलब्ध कराने और प्रतिष्ठान में साफ-सफ ाई रखने के लिए राज्य में संचालित होटल, रेस्टॉरेंट समेत अन्य खाद्य प्रतिष्ठानों की रैंकिंग की जाएगी। स्ट्रेंथनिंग ऑफ फूड सेफ्टी ईको सिस्टम इन स्टेट के तहत राज्य सरकार इनकी रैंकिंग करेगी।

एफएसएसआई करेगी हेल्प

राज्य सरकार ने इसके लिए भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण एफ एसएसएआइ के साथ मिलकर रैंकिंग करने की तैयारी की है। पहले फेज में 190 रेस्टॉरेंट्स और होटल्स की रैंकिंग की जाएगी। इसके तहत राज्य के 1000 खाद्य प्रतिष्ठानों की हाइजिन रैंकिंग की जाएगी।

एक से पांच तक की होगी रैंकिंग

स्ट्रेंथनिंग ऑफ फूड सेफ्टी ईको सिस्टम इन स्टेट योजना के तहत एफ एसएसएआइ ने होटल, रेस्टोरेंट व कैटरिंग बिजनेस के लिए हाइजीन रैंकिंग की व्यवस्था की है। इसमें प्रतिष्ठानों की स्वच्छता, खाद्य सुरक्षा मानकों के आधार पर एक से पांच तक रैंकिंग की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी अभिहित अधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी को पत्र लिख कर प्रतिष्ठानों का चयन करने का निर्देश दिया है। साथ ही चयनित संस्थानों की लिस्ट ईमेल के माध्यम से खाद्य सुरक्षा आयुक्त को भेजने के लिए कहा है, ताकि चयनित संस्थानों की ऑडिट के बाद रैंकिंग की जा सके।

लोगों को अच्छा खाना मिले

एफ एसएसएआई की खाद्य स्वच्छता रैंकिंग योजना अपने परिसर या उससे बाहर उपभोक्ताओं को सीधे खाद्य पदाथरें की आपूर्ति के व्यापार के लिए प्रमाणन प्रणाली की योजना है। इसके तहत ग्राहकों को गुणवत्तायुक्त बेहतर खाना उपलब्ध कराने और प्रतिष्ठान में साफ-सफ ाई रखने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। इससे गुणवत्तायुक्त और मानक स्तर के खाद्य पदार्थ तैयार होंगे और उनके रख-रखाव व बिक्री भी उच्चस्तरीय होगी। स्वच्छता और सुरक्षा मानकों में सुधार लाने के लिए खाने-पीने के व्यवसायों को प्रोत्साहित करके उपभोक्ताओं को खाद्य पदाथरें से संबंधित निर्णय लेने की अनुमति दी जाएगी।

ऐसे होगा मूल्यांकन

खाद्य प्रतिष्ठानों के ऑडिट के समय खाने की स्वच्छता और सुरक्षा की स्थितियों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। स्वच्छता रैंकिंग स्माइली 1 से 5 तक के रूप में होगी और इसे उपभोक्ता को दिखाई देने वाले स्थान में प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा। मान्यता प्राप्त हाइजिन रैंकिंग ऑडिट एजेंसियां एफ एसएसएआई द्वारा निर्धारित खाद्य स्वच्छता और सुरक्षा प्रक्रियाओं के अनुपालन की पुष्टि करने के लिए जिम्मेदार होगा। वर्तमान में यह योजना खाद्य सेवा प्रतिष्ठानों जैसे होटल, रेस्टॉरेंट, कैफेटेरिया और ढाबों, मिठाई की दुकानों, बेकरी और मांस की खुदरा दुकानों के लिए भी लागू है।

किस जिले में कितने प्रतिष्ठानों की होगी रैंकिंग

जिला प्रतिष्ठानों की संख्या

रांची, पूर्वी सिंहभूम -60

धनबाद - 55

दुमका, बोकारो, हजारीबाग, रामगढ़, मेदनीनगर, देवघर-40

शेष सदर अनुमंडल -25

शेष अनुमंडल-10

सरकार का यह निर्णय स्वागत योग्य है, जो होटल्स और रेस्टॉरेंट अपने कस्टमर को क्वालिटी फूड और हाईजीन तरीके से बनाकर खिलाते हैं, उनको प्रोत्साहित किया जाएगा। अच्छी फैसिलिटी उपलब्ध कराने वाले रेस्टॉरेंट का उत्साह बढ़ेगा।

-रंजन कुमार, ओनर हॉटलिप्स एंड गोकुल रेस्टॉरेंट