RANCHI: रिम्स डेंटल कॉलेज में इसी साल से पढ़ाई शुरू होगी। इसकी अनुमति डेंटल कॉलेज ऑफ इंडिया(डीसीआइ)की रिपोर्ट पर सेंट्रल गवर्नमेंट ने दे दी है। वहीं, राज्य सरकार की भी सहमति मिल गई है। इसके तहत ख्0क्7-क्8 सेशन के लिए भ्0 सीटों पर एडमिशन लिया जाएगा। बीडीएस व एमडीएस की पढ़ाई होगी। साथ ही पीजी की क्लासेज शुरू कराने की भी रिम्स प्रबंधन की योजना है। डायरेक्टर डॉ। बीएल शेरवाल ने कहा कि पिछले साल से ही डेंटल कालेज चालू कराने का प्रयास चल रहा था। इसमें सफलता मिल गई है। उन्होंने डेंटल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। पंकज गोयल और डॉ। वीके प्रजापति के सहयोग की बात भी कहीं। मौके पर मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ। एसके चौधरी भी मौजूद थे।

डीसीआइ ने किया था इंस्पेक्शन

डायरेक्टर डॉ। शेरवाल ने कहा कि पिछले साल दिसंबर में डीसीआइ की एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने इंस्पेक्शन किया था। रिपोर्ट सेंट्रल गवर्नमेंट को भेजी गई थी। इसके बाद सेंट्रल गवर्नमेंट ने इस सेशन से ही एडमिशन के लिए मजूरी दे दी है। वहीं राज्य सरकार ने भी इसके लिए सहमति प्रदान कर दी है।

एक छत के नीचे ओटी, इनडोर व लाइब्रेरी

नई बिल्डिंग में एक ही छत के नीचे मरीजों के लिए आपरेशन थिएटर की सुविधा होगी। इसके अलावा गंभीर मरीजों के लिए इनडोर वार्ड भी बनाया जाएगा। साथ ही स्टूडेंट्स के लिए एक लाइब्रेरी भी होगी। इसके बाद स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए कहीं और जगह जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

रिम्स में बनेगी आर्ट लाइब्रेरी

रिम्स प्रबंधन जल्द ही कैंपस में आर्ट लाइब्रेरी बनाने की तैयारी भी कर रहा है। यहां मेडिकल से जुड़ी हर तरह की किताबें उपलब्ध होंगी। इसमें एमबीबीएस, नर्सिग और डेंटल की किताबें रखी जाएंगी।