सदर ने की 6.65 करोड़ की कमाई

रिम्स को मिले सिर्फ चार करोड़ रुपए

राज्य का सबसे बड़ा हॉस्पिटल है रिम्स

RANCHI: आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत जब हुई तो राशन कार्ड वालों को बड़ी राहत मिली। वहीं नए लोगों ने भी राशन कार्ड बनवाया ताकि उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके। ऐसे में सिटी के दोनों ही बड़े सरकारी हॉस्पिटल्स में मरीजों ने इलाज कराया। लेकिन इस बार बाजी सदर हॉस्पिटल ने मार ली। इलाज और क्लेम के मामले में रिम्स सदर से पीछे रह गया। आश्चर्य सबसे ज्यादा मरीज इलाज के लिए रिम्स में आने के बावजूद वह सदर से पीछे रह गया।

सदर में डिलीवरी ज्यादा

सदर हॉस्पिटल ने मरीजों का इलाज करने के बाद आयुष्मान योजना के तहत क्लेम किया। इसमें सदर में अबतक 6.65 करोड़ रुपए क्लेम किया जा चुका है। जबकि सदर हॉस्पिटल में ज्यादातर मरीज डिलीवरी और जेनरल आपरेशन के ही आते हैं। वहीं रिम्स में 4 करोड़ रुपए का क्लेम हुआ, जहां पर इलाज के लिए हर तरह के मरीज आते हैं। इसके बावजूद मरीजों के इलाज में भी रिम्स धीमा रहा। अगर रिम्स चाहे तो अधिक से अधिक मरीजों का आयुष्मान योजना के तहत इलाज करके क्लेम कर सकता है।

हॉस्पिटल के डेवलपमेंट पर खर्च करेगा सदर

सदर हॉस्पिटल को क्लेम से साढ़े छह करोड़ से अधिक की कमाई हुई है, जिसका इस्तेमाल हॉस्पिटल के डेवलपमेंट में किया जा रहा है। कई नई यूनिट भी खोली गई हैं और आने वाले दिनों में भी मरीजों के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी है। वहीं रिम्स में क्लेम 4 करोड़ का 25 परसेंट एक करोड़ रुपए इंप्लाइज को इंसेंटिव के रूप में बांटा जाएगा।