RANCHI: राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल रिम्स में करोड़ों रुपए खर्च कर नई बिल्डिंग का निर्माण कराया गया। सुपरस्पेशियलिटी इस बिल्डिंग में अब मरीजों का इलाज भी शुरू कर दिया गया। लेकिन आज स्थिति यह है कि नई बिल्डिंग भी डैमेज होने लगी है। पाइपलाइन फट जाने के कारण ड्रेनेज का पानी जहां-तहां से बह रहा है। इतना ही नहीं, इस वजह से कई जगहों पर सीपेज भी होने लगा है, जिससे बिल्डिंग कमजोर पड़ने लगी है। लेकिन इसे देखने वाला कोई नहीं है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जिम्मेवारों की नींद कब खुलेगी।

सीपेज से टूटने लगा स्ट्रक्चर

हॉस्पिटल में हर जगह ड्रेनेज की लाइन बिछी हुई है, जिसमें कई जगह से लीकेज हो गई है। अब इस वजह से ड्रेनेज का पानी लगातार बह रहा है। सीपेज के कारण बिल्डिंग में लगी सीमेंट की जालियां भी टूटने लगी हैं। अगर यही स्थिति रही तो जल्द ही बिल्डिंग को भी नुकसान होना शुरू हो जाएगा। ऐसे में समय रहते अगर पाइपलाइन की रिपेयरिंग करा दी जाए तो समस्या ज्यादा नहीं बढ़ेगी।

सुपरस्पेशियलिटी में ड्रेनेज का पानी

सुपरस्पेशियलिटिी की कार्डियो बिल्डिंग में ड्रेनेज का पानी भी कई जगहों पर बह रहा है, जिससे कि हॉस्पिटल में इलाज करने वाले डॉक्टर और इलाज के लिए आए मरीज परेशान हैं। गंदगी के कारण वे अपनी खिड़कियां भी नहीं खोल पाते, जिससे कि उन्हें भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दुर्गध के कारण बाहर रहने वाले मरीज भी परेशान रहते हैं। फिर भी इसकी सफाई नहीं कराई जा रही है।

पीएचइडी के जिम्मे ड्रेनेज व पानी की पाइप

पीएचइडी के जिम्मे रिम्स की ड्रेनेज और पाइपलाइन है। लेकिन इसे लेकर विभाग जरा भी गंभीर नहीं है। इस अनदेखी के कारण मामूली सी परेशानी भी बढ़कर बड़ी हो जाती है। इसके बाद जब विभाग को समस्या बताई जाती है तब तक स्थिति काफी खराब हो चुकी होती है। इसके बाद या तो नई योजना बनाई जाती है या फिर उसे दुरुस्त करने में काफी पैसे खर्च हो जाते हैं।