RANCHI : अब पानी की चोरी करना आसान नहीं होगा। घरों में अवैध वाटर कनेक्शन की जांच के लिए नगर निगम में मॉनिटरिंग टीम बनाई जा रही है। साथ ही, वाटर कनेक्शन के लिए रजिस्टर्ड प्लंबर की ही सेवा लेना अनिवार्य किया जाएगा। इस बाबत निगम की बोर्ड मीटिंग में प्रस्ताव लाया जा रहा है। निगम की सहमति मिलते ही इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। अगर किसी के यहां अवैध वाटर कनेक्शन मिलेगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

मिलेंगे 11 सुपरवाइजर

नगर निगम में वाटर कनेक्शन की मॉनिटरिंग के लिए छह माह के कांट्रैक्ट पर 11 सुपरवाइजर बहाल किए जाएंगे। इनका काम न सिर्फ अवैध वाटर कनेक्शन की जांच करना होगा, बल्कि वे वाटर सप्लाई में आने वाली दिक्कतों व न्यू कनेक्शन देने का भी जिम्मा संभालेंगे। मालूम हो कि नगर निगम में अभी मात्र तीन पाइपलाइन इंस्पेक्टर हैं। कम मैनपावर की वजह से लोगों को वाटर सप्लाई व कनेक्शन को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना होता है।

बहाल होंगे प्लंबर

प्लंबर की नियुक्ति के लिए रांची नगर निगम ने उम्र सीमा भी तय की है। इसमें आवेदक की न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष है जबकि अधिकतम 65 साल। इसके लिए प्लबंर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा पहले से जो प्लंबर काम कर रहे है उनका अगर बेहतर काम रहा तो उनके कांट्रैक्ट को रिन्युअल किया जाएगा। वहीं, नए प्लंबर की बहाली के लिए वाटर बोर्ड और लॉ सेक्शन के अधिकारी अनुशंसा करेंगे।