RANCHI: रांची में स्टाम्प पेपर की कालाबाजारी की सूचना पर सदर एसडीओ भोर सिंह यादव ने वेश बदलकर वेंडरों की दुकानों में छापेमारी की। ग्राहक बन कर डिमांड की तो वेंडरों ने कहा कि सिर्फ भ्00 रुपए का ही स्टांप पेपर है। लेना है तो लो, वर्ना चलते बनो। इसके बाद एसडीओ के असली रूप में आते ही वेंडरों के होश उड़ गए। एसडीओ ने रजिस्टरों को जब्त कर मिलान करना शुरू किया तो सभी के पास भ्0 से लेकर क्00 रुपए तक के स्टांप पेपर पाए गए, जो ब्लैक में बेच रहे थे।

भ् दुकानों में पहुंचे एसडीओ

एसडीओ भोर सिंह यादव मुंह पर टॉवेल लपेटकर पांच स्टाम्प वेंडर की दुकानों पर गए। सबसे पहले वह स्टाम्प वेंडर मो कादीम की दुकान पर गए और भ्0 रुपए का स्टाम्प पेपर मांगा। लेकिन वेंडर ने बताया कि मेरे पास सिर्फ भ्00 रुपए का ही है। इसके बाद एक-एक करके पांच दुकानों पर रेड की।

सभी के रजिस्टर जब्त

एसडीओ द्वारा सभी स्टाम्प वेंडरों के रजिस्टर जब्त कर लिए गए। कुछ रजिस्ट्ररों का मिलान वहीं किया गया, इनमें से अधिकतर रजिस्टर में जो नाम पता दर्ज किया गया था, वो गलत निकला। वेंडरों ने जितना स्टाम्प ले रखा है, उसका सही-सही डिटेल्स भी रजिस्टर में नहीं चढ़ाया गया था। बाद में सभी वेंडरों का रजिस्टर एसडीओ द्वारा जब्त कर लिया गया।

सेकेंड हाफ में भी चेकिंग

सुबह क्क् बजे के बाद एसडीओ ने स्टाम्प वेंडर की दुकानों में छापेमारी कर वहां से रजिस्टर का मिलान कराया और उन्हें जब्त कर लिया गया। इसके बाद सेकेंड हाफ में भी एसडीओ अपनी टीम के साथ पहुंचे और एक-एक करके सभी स्टाम्प वेंडरों के रजिस्टर को चेक किया और जब्त कर लेते गए।

वर्जन

स्टाम्प पेपर की कालाबाजारी की सूचना मिल रही थी। कई महीनों से क्0,ख्0, भ्0 और क्00 रुपए के स्टाम्प पेपर नहीं मिल रहे हैं। जबकि ट्रेजरी द्वारा उनको हर महीने स्टाम्प पेपर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। हमलोगों ने सभी वेंडरों के रजिस्टर की जांच की। इसमें कई गलतियां पाई गई हैं। सभी वेंडर के रजिस्टरों की जांच की जा रही है। दोषी वेंडरों पर कार्रवाई होगी

-भोर सिंह यादव, सदर एसडीओ रांची