--अभिभावकों की मर्जी पर ही स्कूल जाएंगे विद्यार्थी, जारी रहेंगी आनलाइन कक्षाएं

-- आज कक्षाओं के संचालन को लेकर शिक्षा विभाग जारी करेगा गाइडलाइन, 2,337 स्कूल दूसरी लहर में किए गए थे बंद

रांची : राज्य के सरकारी हाई स्कूल तथा प्लस टू स्कूल सोमवार से पूरी तरह खुल जाएंगे। हालांकि स्कूलों में अभी शिक्षक और अन्य स्टाफ ही आएंगे। स्कूलों में अगले सप्ताह से ही कक्षाएं संचालित होंगी। उम्मीद की जा रही है कि नौ अगस्त से कक्षा नौवीं से बारहवीं की आफलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग सोमवार को इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जारी करेगा। बता दें कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में 2,337 स्कूल बंद कर दिए गए थे।

सेनेटाइजेशन पर फोकस

स्कूलों के खुलने के बाद शिक्षक एक सप्ताह तक स्कूलों की साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन पर फोकस करेंगे। चूंकि कई स्कूलों को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था, इसलिए स्कूलों को अच्छी तरह सैनिटाइज करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। अभी तक इन स्कूलों में 50 प्रतिशत शिक्षक रोस्टर के अनुसार आ रहे थे। सोमवार से सभी शिक्षक व स्टाफ स्कूल आएंगे। इस बीच नामांकन व अन्य गतिविधियां होंगी।

ऑफलाइन क्लासेज

बता दें कि राज्य सरकार ने अगले वर्ष होने वाली 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा को देखते हुए हाई और प्लस टू स्कूलों में आफलाइन पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है। हालांकि, स्कूलों में विद्याíथयों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। जो छात्र-छात्राएं अभिभावक की मर्जी पर स्कूल आकर आफलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं, वे ही स्कूल आ सकेंगे। जो घर पर रहकर आनलाइन शिक्षा और डिजिटल कंटेंट लेना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकेंगे। आनलाइन पढ़ाई पूर्ववत जारी रहेगी।

देना होगा एफिडेविट

स्कूल आने से पहले छात्र-छात्राओं को यह भी शपथ पत्र देना होगा कि उनके परिवार में कोई कोरोना संक्रमित नहीं है तथा हाल में वे किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में नहीं आए हैं। बता दें कि कोरोना के कारण पिछले वर्ष भी नौ महीने तक स्कूल नहीं खुले थे। बाद में संक्रमण कम होने पर 21 दिसंबर 2020 से कक्षा नौवीं से 12वीं के लिए स्कूलों को खोला गए थे। इस साल अप्रैल में कोरोना के मामले बढ़ने पर स्कूल दोबारा बंद कर दिए गए थे।