RANCHI : सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक अप्रैल से बीएस-3 वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन पर रोक लगाए जाने के दिए गए फैसले के बाद गुरुवार को सभी ऑटोमोबाइल शोरूम में अचानक खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। शोरूम में मंहगी से महंगी गाडि़यों पर दिए जा रहे आकर्षक ऑफर का फायदा लेने के लिए लोगों में होड़ मची थी। आलम यह रहा कि कुछ ही घंटों में बाइक और स्कूटी के तमाम स्टॉक खत्म हो गए। अनुमान के मुताबिक शहर के तमाम शोरूम में तकरीबन 450 टू व्हीलर्स की बिक्री हुई।

15 से 30 परसेंट छूट

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले के 24 घंटे के अंदर ही वाहन निर्माता कंपनियों ने बीएस-3 वाहनों को खपाने के लिए हर वाहन की कीमत में करीब 15 से 30 परसेंट की कमी कर कैशबैक ऑफर शुरू कर दिया है। राजधानी के शोरूम में हीरो से लेकर होंडा, महिंद्रा, टीवीएस और यामहा तक क की दो पहिया वाहनों पर 5 से लेकर 15 हजार तक की छूट दी जा रही है। इस ऑफर का फायदा लेने के लिए ही शोरूम में खरीदारों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल

ऑटोमोबाइल शोरूम में बीएस-3 दुपहिया वाहनों पर दिए जा रहे आकर्षक ऑफर को लेकर सोशल मीडिया पर भी दिनभर खूब मैसेज चले। इन मैसेजों में वाहनों में कितना छूट दिया जा रहा है, इसकी जानकारी दी जा रही थी। इस वजह से भी कई लोग ऑफर का फायदा लेने के ख्याल से शोरूम में पहुंच गए थे।

रजिस्ट्रेशन कराने का है मौका

30 और 31 मार्च को दो पहिया वाहन खरीदने वालों के लिए अच्छी बात है कि उनके वाहनों का रजिस्ट्रेशन एक अप्रैल के बाद भी आसानी से हो जाएगा। दरअसल सुप्रीम कोर्ट जा जो फैसला है, वह एक अप्रैल के बाद खरीदे गए दो पहिया वाहनों पर लागू होगा। ऐसे में शुक्रवार तक वाहन खरीदने पर रजिस्ट्रेशन को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

आज भी खरीदारी का है मौका

ऑटोमबाइल शोरूम में शुक्रवार को भी दो पहिया वाहनों पर शुक्रवार को भी आकर्षक ऑफर जारी रहेगी। ऐसे में लोग इस छूट का फायदा उठा सकते हैं, क्योंकि इसके बाद बीएस-3 वाहनों की न तो बिक्री होगी और न ही रजिस्ट्रेशन। वैसे, आप दो पहिया खरीद पाएंगे अथवा नहीं, यह इसपर निर्भर करेगा कि शोरूम में इसका स्टॉक है अथवा नहीं। वैसे उम्मीद यही जताई जा रही है कि बीएस-3 की बिक्री की अंतिम दिन होने की वजह से शोरूम में भारी भीड़ उमड़ेगी।

दिए जा रहे ये ऑफर्स

हीरो कंपनी के विभिन्न शोरूम में बाइक व स्कूटी के अलग-अलग मॉडलों में कैश बैक के साथ फ्री इंश्योरेंस का ऑफर दिया जा रहा है। इसके तहत एचएफ सीरिज के वाहनों पर पांच हजार कैश बैक व फ्री इंश्योरेंस, स्पेलेंडर प्लस पर पांच हजार व फ्री इंश्योरेंस, एचएफ सीरिज के अलावा अन्य दो पहिया पर 7500 व फ्री इंश्योरेंस और स्कूटी पर 12 500 व फ्री इंश्योरेंस की छूट दी जा रही है।