-- पानी की चोरी पर सख्त हुए मंत्री

रांची : रांची शहर में चल रहे मैरेज हाल, बॉटलिंग प्लांट, गैरेज और बड़े-बड़े होटलों में मेन लाइन से की जा रही पानी की चोरी पर सख्ती से रोक लगाएं। ऐसी जगहों पर पानी की चोरी रोकने के लिए टीम बनाकर रेड डालें। उक्त आदेश मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने सोमवार को अपने आवासीय कार्यालय में अभियंताओं के साथ बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि ऐसी भी सूचनाएं आ रही हैं कि इन लोगों ने सिर्फ दिखावे के लिए बोरिंग करा रखी है।

जलापूर्ति की जानकारी

मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने हटिया, कांके और रूक्का डैम से मौजूदा समय में की जा रही जलापूर्ति की जानकारी ली और अभियंताओं को इस बात के लिए फटकार लगाई कि विगत एक वर्ष से जब उनके द्वारा डैमों में जमा सिल्ट हटाने का कई बार निर्देश दिया गया तो यह कार्य क्यों नहीं हुआ। मंत्री ने हटिया और कांके डैम की साफ-सफाई करने के क्रम में सूखे हिस्से की मिट्टी हटाकर गहरीकरण करने का काम अप्रैल माह में ही पूरा करने का निर्देश दिया। यह भी कहा कि इन डैमों को अतिक्रमण मुक्त किया जाए।

रूक्का में सितंबर, कांके व हटिया में जून तक का पानी

बैठक में अभियंताओं ने मंत्री को डैमों के जलस्तर की जानकारी देते हुए बताया कि रूक्का डैम से सितंबर तक जलापूर्ति की जा सकती है, जबकि कांके और हटिया से राशनिंग की स्थिति में जून तक पानी दिया जा सकता है।

13 हजार हैंडपंप मरम्मत की मिली मंजूरी

पेयजल संकट को देखते हुए हैंडपंपों की विशेष मरम्मत का अभियान चलाया जा रहा है। मंत्री ने 28 हजार हैंडपंपों की जगह अब तक मात्र 13 हजार हैंडपंपों की मरम्मत की मंजूरी पर नाराजगी जाहिर की। पिछले दिनों मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एसएलएससी की बैठक में 28 हजार चापाकल की मरम्मत का निर्णय लिया गया था।

कहां-कहां हो रही पानी की चोरी

-मैरेज हाल

-बॉटलिंग प्लांट

-मोटर गैरेज

-बड़े-बड़े होटल