RANCHI: गढ़वा व लातेहार जिले में पुलिस ने अलग-अलग अभियान चलाकर टीपीसी के तीन नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है। लातेहार की बालूमाथ पुलिस ने जहां क्षेत्र के चेताग पहाड़ से टीपीसी के सबजोनल कमांडर नरेश भोक्ता को गिरफ्तार किया, वहीं गढ़वा जिले की रंका पुलिस ने ¨सजो मोड़ के पास से टीपीसी के एरिया कमांडर उपेंद्र यादव को उसके एक सहयोगी अजित यादव के साथ धर दबोचा।

घर आया था सबजोनल कमांडर

गिरफ्तार सबजोनल कमांडर नरेश भोक्ता उर्फ सुनील जी उर्फ सुनील गंझू उर्फ विकासजी बालूमाथ, लातेहार, चंदवा, मनिका, चतरा जिलों में कई कांडों का अभियुक्त है.बालूमाथ के इंस्पेक्टर हरिचंद्र सिंह व थाना प्रभारी नंदकिशोर प्रसाद ने बताया कि एसपी धनंजय कुमार सिंह को गुप्त सूचना मिली थी कि उग्रवादी संगठन टीपीसी का सबजोनल कमांडर नरेश भोक्ता अपने घर हेमपुर आया हुआ है। इसके बाद एसपी के निर्देश पर टीम गठित कर पुलिस ने हेमपुर गांव में छापेमारी की। पुलिस को देखते ही नरेश भोक्ता भागने लगा पुलिस ने पीछा कर चेताग पहाड़ से उसे गिरफ्तार कर लिया। मौके पर संतोष कुमार समेत कई पुलिस जवान उपस्थित थे। इधर, रंका से गिरफ्तार एरिया कमांडर उपेंद्र ने पुलिस को पूछताछ के दौरान लगातार झूठ बोलकर भ्रमित करना चाहा। उसके पास से पुलिस ने एक मोटरसाइकिल व दो मोबाइल फोन बरामद किया है।

एरिया कमांडर पर दर्जनों मामले

रविवार को गढ़वा एसपी आलोक ने बताया कि रंका पुलिस शनिवार की शाम में गश्ती पर निकली हुई थी। इसी दौरान सूचना मिली कि उपेंद्र अपने सहयोगी के साथ ¨सजो मोड़ के निकट खड़ा है। पुलिस ने समय रहते वहां पहुंचकर उपेंद्र को उसके साथी अजित यादव के साथ धर दबोचा। उपेंद्र यादव रंका थाना क्षेत्र के सिगसिगाकला का रहने वाला है। वहीं अजित यादव पलामू जिले के चैनपुर थाना के खुरा का निवासी है। एसपी ने बताया कि उपेंद्र के विरुद्ध रंका थाना में सड़क निर्माण कार्य में लगी जेसीबी को जलाने समेत दर्जनभर से अधिक मामले दर्ज हैं। इसमें सर्वाधिक मामले रंका थाना क्षेत्र के हैं। वर्तमान में वह महेंद्र सिंह खरवार के दस्ता में सक्रिय है।