RANCHI : अगले साल 16-17 फरवरी को आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए जहां राज्य सरकार जोरशोर से तैयारियां कर रही है, वहीं इसमें शामिल होने के लिए देश-दुनिया के निवेशकों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। यह समिट तो दो दिनों तक चलेगा, लेकिन इसे लेकर रांची के तमाम बड़े होटल अभी से ही पांच दिनों के लिए बुक हो चुके हैं। बड़े निवेशकों के आगमन को लेकर होटलों में की जाने वाली व्यवस्थाओं को लेकर उद्योग सचिव ने सभी होटल संचालकों के साथ बैठक की। इस मौके पर उन्होंने होटल में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में संचालकों को जानकारी देने को कहा गया है।

15 से आएंगे निवेशक

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने के लिए निवेशकों के आने का सिलसिला 15 जनवरी से शुरु होगा, लेकिन 14 फरवरी से ही तमाम बड़े होटल बुक किए जा चुके हैं। बड़े निवेशकों व उद्योगपतियों के लिए जहां रैडिशन ब्लू, कैपिटोल हिल और बीएनआर चाणक्य जैसे होटलों की बुकिंग हुई है। वहीं मंझोले निवेशको के रहने की व्यवस्था होटल पार्क प्राइम, मैपल वूड, कैपिटल रेसिडेंसी, युवराज पैलेस मे की गई है। इसके अलावा भी कई छोटे-बड़े होटलों की बुकिंग समिट के मद्देनजर बुक हो चुकी है। होटल्स के अलावे स्टेट गेस्ट हाउस और सर्किट हाउस समेत तमाम गेस्ट हाउस भी बुक किए गए हैं। ये सभी होटल पांच दिनों के लिए बुक किए गए हैं।

सज-संवर रहा खेलगांव

दो दिनों तक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट चलेगा। इसका आयोजन होटवार स्थित मेगा स्पो‌र्ट्स कॉम्लेक्स में किया जाएगा। इसके लिए खेलगांव को भी सजाने-संवारने का काम चल रहा है। इस समिट में कई सेशन होंगे, जिसमें कई केंद्रीय मंत्री भी शिरकत करेंगे। अलग-अलग सेशन में निवेशकों की ओर से भी निवेश को लेकर विचार रखे जाएंगे।

मोमेंटम झारखंड वेबसाइट पर है जानकारी

इंडस्ट्री डिपार्टमेंट ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर मोमेंटम झारखंड नाम से वेबसाइट लांच किया है। इस वेबसाइट पर झारखंड से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इसमें समिट के फोकस एरिया के बारे में भी पूरी जानकारी उपलब्ध है। इसमें यहां इंडस्ट्रीज लगाने की तमाम संभावनाओं का भी जिक्र है। इतना ही नहीं, समिट में जो निवेशक पार्टिसिपेट करने के इच्छुक हैं, वे इसके पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

सीआईआई है पार्टनर

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सीआईआई पार्टनर की भूमिका में होगी। इस आयोजन को सफल बनाने में फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स भी पूरा सहयोग कर रही है। मुख्यमंत्री के देश-विदेश के शहरों में किए गए रोड शो के दौरान सीआईआई के प्रतिनिधि भी मौजूद रहते हैं। इन्वेस्टर्स को झारखंड बुलाने की जिम्मेदारी सीआईआई को सौंपी गई है।