RANCHI: झारखंड एकेडमिक काउंसिल(जैक) के स्थापना दिवस के मौके पर ब्9 टॉपर्स को कैश प्राइज, मेडल और सर्टिफिकेट के साथ सम्मानित किया जाएगा। जैक ने सम्मानित होने वाले टॉपर्स की सूची जारी कर दी है। सम्मान समारोह शुक्रवार को दोपहर क्ख्.फ्0 बजे से शुरू होगा। प्रोग्राम के चीफ गेस्ट सीएम रघुवर दास होंगे, जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव होंगी। यह जानकारी गुरुवार को जैक सभागार में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जैक अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि इस साल जैक ने निर्णय लिया है कि टॉपर्स की सम्मान राशि में वृद्धि की जाए। ऐसे में फ‌र्स्ट स्टेट टॉपर को ख्क् हजार, सेकेंड स्टेट टॉपर को क्भ् हजार रुपए और थर्ड स्टेट टॉपर को क्0 हजार रुपए की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी। इसके साथ ही महिला, दिव्यांग, एसटी और एससी कैटेगरी में भी अलग-अलग छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा। समारोह की तैयारी पूरी कर ली गई है। जैक परिसर में कार्यक्रम को लेकर सीएम के बड़े- बड़े कटआउट भी लगाए गए हैं।

उर्सुलाइन व नेतरहाट बेस्ट स्कूल

उर्सुलाइन इंटर कॉलेज को उत्कृष्ट इंटर कॉलेज सम्मान दिया जाएगा। प्रिंसिपल डॉ सिस्टर मेरी ग्रेस यह सम्मान ग्रहण करेंगी। वहीं, उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय का सम्मान नेतरहाट आवासीय विद्यालय को मिला है। प्रिंसिपल विंध्याचल पांडेय यह सम्मान ग्रहण करेंगे।

जैक की वेबसाइट होगी लांच

शुक्रवार को जैक की वेबसाइट सीएम रघुवर दास लांच करेंगे। इसके बाद मैट्रिक व इंटर के टॉपर्स के आंसरशीट ऑनलाइन किए जाएंगे। जैक अध्यक्ष ने बताया कि आंसरशीट सार्वजनिक किये जाने से पारदर्शिता बढ़ेगी। अगले सेशन के परीक्षार्थियों के लिए मार्गदर्शन का भी काम करेगा। भावी परीक्षार्थी आंसरशीट को देखने के बादयह समझ सकेंगे कि मा‌र्क्स देने का आधार क्या होता है।