RANCHI: कोरोना ने सबकी लाइफस्टाइल बदल कर रख दी है। खान-पान से लेकर रहन सहन पूरी तरह से बदल गया है। इसका खामियाजा अब सिटी के लोग भुगत रहे हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण बुजुर्गो को होने वाली बीमारियां अब युवाओं को भी चपेट में ले रही है। विटामिन की कमी के कारण ज्वाइंट पेन भी शुरू हो गए हैं। ऐसे में एक्सप‌र्ट्स की मानें तो युवाओं ने जल्द अपनी लाइफस्टाइल नहीं बदली तो स्थिति भयावह हो जाएगी। वहीं रेगुलर दवा खानी पड़ सकती है।

वेब सीरीज और सीरियल की लत

वेब सीरीज और सीरियल की लत लोगों को लॉकडाउन में लगी है। घंटों बैठकर वेब सीरीज देखना और टीवी-मोबाइल से चिपके रहना एडिक्शन बन गया है। वहीं खाने-पीने के लिए भी वे एक जगह से दूसरी जगह नहीं जाना चाहते। इस वजह से उन्हें आर्थराइटिस अपनी चपेट में ले रहा है। वहीं कई लोग तो ऑस्टियो आर्थराइटिस की समस्या से ग्रसित हो गए है। साथ ही सबसे ज्यादा समस्या लोगों को पॉश्चर डिसआर्डर की हो रही है।

10 में से 4 नहीं चल पा रहे थोड़ी दूर

विभिन्न हॉस्पिटल्स के आर्थो ओपीडी में हर दिन मरीज डॉक्टरों के पास पहुंच रहे हैं। वहीं ऑनलाइन भी डॉक्टरों से लोग कंसल्ट कर रहे हैं। जहां दस में से 4 लोगों को चलने-फिरने में भी समस्या होने लगी है। थोड़ी दूर चलने पर ही वे थक जा रहे हैं। इतना ही नहीं कई लोगों की सीढि़यां चढ़ने में हड्डियां भी आवाज करने लगी हैं। इतना ही नहीं वे कुछ सीढि़यां चढ़ने में हांफ रहे हैं।

इन कारणों से परेशानी

अनहेल्दी लाइफस्टाइल

मोटापा

जंक फूड

एक जगह पर बैठकर काम करना

एक ही पोज में घंटों तक रहना

---------

ये है लक्षण

ज्वाइंट पेन

अकड़न

घुटनों में दर्द

चलने में तकलीफ

ज्वाइंट में आवाज

------------

क्या है बचाव

रेगुलर एक्सरसाइज

विटामिन सी और डी ले

प्रोटीन और कैल्शियम

लाइफस्टाइल में बदलाव

वेट कंट्रोल करे

दर्द हो तो करें कंसल्ट

----------

केस-1

30 साल की एस कुमारी हाउस वाइफ है। हर दिन उनकी रूटीन में इवनिंग वाक शामिल था। कोरोना के आने के बाद पूरी तरह से बंद हो गया। अब सीढि़यां चढ़ने और थोड़ी दूर चलने में ही उनकी हालत खराब हो जाती है।

केस 2

ए कुमार को लॉकडाउन में घर म ंरहने का फायदा मिला। जॉब नहीं होने के कारण वह घर में ही रहे। इस बीच वेब सीरीज और ऑनलाइन मोबाइल पर प्रोग्राम देखना उनकी हैबिट बन गया। अब जब उन्हें बाहर निकलना पड़ा तो चलने में भी दिक्कत होने लगी।

-------------

हर किसी की अपनी कैपेसिटी होती है। उससे ज्यादा कोई भी काम बॉडी के लिए नुकसान दायक हो सकता है। हमारी हड्डियों के साथ भी कुछ ऐसा है। पॉश्चर की प्राब्लम ज्यादा है चूंकि घरों में रहते हुए एक ही पोज में लगातार काम कर रहे है। मूवमेंट लोगों की बंद है तो परेशानी होना लाजिमी है। इसलिए तत्काल अपनी लाइफस्टाल को बदलने की जरूरत है तो नहीं तो गंभीर परिणाम हो सकते है।

डॉ शशिकांत सुमन, आर्थो सर्जन