RANCHI: कोरोना से दो-दो हाथ करने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने कमर कस ली है। वहीं वैक्सीनेशन को लेकर दूसरा ड्राइ रन भी किया गया, जिसे तय समय में सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। अब वैक्सीन के स्टोरेज को लेकर भी हेल्थ डिपार्टमेंट रेस हो गया है। इसके लिए 15 फ्रीजर का आर्डर किया गया है, जिसमें 3 आईएलआर फ्रीजर और 12 डीप फ्रीजर शामिल हैं। वहीं कोल्ड चेन में भी नए फ्रीजर के लिए जगह बनाई जा रही है, जिससे कि वहां पर पर्याप्त वैक्सीन की स्टोरेज की जा सके।

रांची में इकलौता कोल्ड चेन

हेल्थ डिपार्टमेंट का कोल्ड चेन सिविल सर्जन ऑफिस के बगल में है। जहां पर कोल्ड चेन में हर तरह के वैक्सीन रखे जाते हैं। अब इस कोल्ड चेन में ही कोरोना का वैक्सीन भी रखा जाएगा। वहीं इस चेन से पूरी राजधानी व आसपास के सभी सेंटर्स पर वैक्सीन भेजे जाएंगे।

अरबन व रूरल सेंटर में वैक्सीनेशन

हेल्थ डिपार्टमेंट ने वैक्सीन सेंटर बनाए हैं, जिसके लिए अरबन और रूरल में हर जगह सेंटर बनाए गए हैं। जहां पर पहले हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके बाद सेकेंड फेज में अन्य लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। अब इन वैक्सीन सेंटरों की जियो मैपिंग करने की भी तैयारी है, जिससे कि एक क्लिक पर पता चल जाएगा कि कौन सा सेंटर कहां है।

प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी व्यवस्था

वैक्सीनेशन को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट ने अपने हेल्थ सेंटर पर तो तैयारी की है। वहीं, अब प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी वैक्सीनेशन की व्यवस्था की जा रही है। उनके हेल्थ वर्कर्स को उसी कैंपस में वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की जाएगी, जिससे कि हेल्थ डिपार्टमेंट का लोड थोड़ा कम हो जाएगा। चूंकि वैक्सीन लगाने को लेकर पहले ही ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

पहले से हमारी कोल्ड चेन दुरुस्त हैं। हां, फ्रीजर वगैरह मंगाने का काम चल रहा है, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन के स्टोरेज की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा बाकी वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से चल रहा है, ताकि कोरोना वैक्सीनेशन के समय पूरा फोकस उसी पर किया जा सके।

-डॉ वीबी प्रसाद, सिविल सर्जन, रांची