-सफाई करने वाली एजेंसी नहीं उठा रही कचरा

-अपने मजदूर लगाकर पार्षद करा रहे पंडालों के पास सफाई

>ranchi@inext.co.in

RANCHI (24 Sep):: वार्ड पार्षदों ने दुर्गा पूजा पंडालों के आसपास साफ-सफाई करने से हाथ खड़े कर दिए हैं। पूजा समितियों को कहा है कि वो खुद से साफ-सफाई करा लें, ताकि पंडाल में आने वाले श्रद्धालुओं को गंदगी का सामना न करना पड़े। इसके बाद पूजा समितियां साफ-सफाई को लेकर रेस हो गई है। गौरतलब हो कि राजधानी में सफाई करने वाली एजेंसी ने कचरा कलेक्शन करने का काम बंद कर दिया है। कुछ इलाकों को छोड़ दिया जाए तो पूरी सिटी की हालत खराब है। जगह-जगह कचरे का अंबार लगा हुआ है। नतीजन, पार्षदों ने पूजा पंडालों के आसपास सफाई को लेकर हाथ खड़े कर दिए हैं।

.

क्या कहते हैं पार्षद

एमटीएस से कचरा कलेक्शन वाली गाडि़यां बाहर निकलती ही नहीं हैं, तो कचरा कहां से उठेगा। एक-दो गाडि़यां निकलती भी हैं, तो उससे कितना कचरा उठेगा सभी जानते हैं। बाकी गाडि़यों के बारे में पूछने पर बताया जाता है कि कंपनी उन्हें डीजल ही नहीं दे रही है। इसलिए पूजा पंडाल समितियों को हमने साफ कह दिया है कि पूजा खत्म होने तक सफाई के लिए अपने मजदूर लगाएं। हमारी लाख कोशिश के बाद भी सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं हो पा रही है।

अरुण झा, पार्षद, वार्ड फ्7

सफाई व्यवस्था को लेकर लोग परेशान तो हैं। अब गाडि़यां रेगुलर नहीं आएंगी तो कचरा तो जमा होगा ही। अपने मजदूरों को लगाकर हमने पंडाल के आसपास की सफाई तो करा दी है। चूंकि पूजा के लिए काफी संख्या में लोग आते हैं। लेकिन एजेंसी की गाड़ी नहीं आ रही है। आज तो कई दिनों के बाद गाड़ी कचरा उठाने आई है। ऐसे में लोग कंप्लेन तो हमारे पास ही करते हैं। अब समिति के लोग भी सफाई के लिए दबाव तो बना रहे हैं।

-सुधा देवी, पार्षद, वार्ड ब्

एजेंसी ने पूरी तरह से सिटी को नर्क बना दिया है। स्टाफ्स को पेमेंट नहीं मिलने से वे काम नहीं कर रहे हैं। अब दुर्गा पूजा में सफाई करानी है तो हमलोगों ने अपने मजदूर लगा दिए हैं। ताकि पूजा के दौरान पंडालों के आसपास तो कम से कम गंदगी न हो। अगर यही स्थिति रही तो सिटी की हालत और खराब हो जाएगी। निगम की ओर से भी मजदूर दिए जा रहे हैं।

-ओम प्रकाश, पार्षद, वार्ड फ्0