RANCHI: शौक से आईए, वार्ड 50. लेकिन बुनियादी सुविधाओं की बाट जोहती आंखें जरूर पूछेंगी कि हमारा क्या कसूर? जी हां, वार्ड 50 की तस्वीर देखकर आप कह सकते हैं कि पार्षद महोदय ने मुलाकात के समय की पट्टी जरूर लगा रखी है, लेकिन विकास की सड़क उनके घर तक ही जाती है। आसपास के मोहल्ले विकास को मोहताज और धूल धूसरित सड़कों की मिट्टी पक्की होने के इंतजार में है। खैर, अब वार्ड 50 परिसीमन के बाद अपने आकार को बदल चुका है। उत्तर में बिरसा चौक से हिनू चौक एयरपोर्ट रोड, छोटा घाघरा, शिवमंदिर होते हुए भुसूर नदी और स्वर्णरेखा नदी के संगम तट तक दक्षिण में कल्याणपुर मार्ग रेलवे लाईन से सिंहमोड़ लटमा स्कूल, सुमरेन बैंक्वेट हॉल होते हुए स्वर्णरेखा नदी पुल तक। वहीं पूरब में स्वर्ण रेखा नदी, जबकि पश्चिम में बिरसा चौक रेलवे ब्रिज से लाईन के किनारे हटिया स्टेशन होते हुए सिंह मोड़ के कल्याणपुर मार्ग में रेलवे लाईन के किनारे तक इलाका हो गया है।

साफ-सफाई

3-10

जहां-तहां कचरा डंप किया जा रहा है। बड़ा घाघरा के ऊपर टोली में खेतों में कचरा फेंक दिया जाता है। साफ-सफाई की कोई भी उचित व्यवस्था नहीं की गई है।

नाली

4-10

नालियों के निकास की व्यवस्था नहीं है, पीसीसी सड़क का निर्माण किया गया है, लेकिन नाली का निर्माण अभी तक नहीं हो पाया है। इस वजह से घर के बाहर पानी बहता रहता है।

3-10

इंदिरा आवास

इंदिरा आवास का काम अधूरा पड़ा हुआ है। बताया जाता है कि आवास निर्माण का काम ठेकेदार को दिया गया था और काम अधूरा छोड़कर वह भाग गया। मामले में केस भी किया जा चुका है।

वार्ड बोलता है

पानी की बहुत समस्या थी, बहुत दूर तक जाना पड़ता था। पार्षद से बोले तो चापानल लगा। कोई भी समस्या को लेकर जाते हैं तो पार्षद सुनते हैं और पूरा करने की कोशिश भी करते हैं। मेरे घर में वृद्धा पेंशन मिल रहा है। शौचालय भी बनवा दिया है।

-मंजू तिर्की

काम हो रहा है, हमलोगों को पीएम आवास मिला है। जगह-जगह पक्की सड़क बनाई जा रही है। पानी की सप्लाई नहीं होती है जिस वजह से परेशानी थोड़ा है। पतला रोड होने के कारण साफ-सफाई ठीक से नहीं हो पाता है। रोड में स्ट्रीट लाइट लगाई गई है।

-हीरा कच्छप

पार्षद ने कोई भी काम ठीक से नहीं किया है। हम बहुत बार पीएम आवास के लिए बोले, लेकिन नहीं मिला। चेहरा देखकर काम करते हैं पार्षद। इलाके में पानी की समस्या है इंदिरा आवास का पैसा ठेकेदार के साथ बंदरबांट कर लिया गया है।

-राकेश कच्छप

जवाब दो पार्षद जी

डीजे आईनेक्स्ट: आपके वार्ड में इंदिरा आवास अधूरे पड़े हैं, ठेकेदार पैसे हड़प गए, आपने क्या किया?

जवाब: इंदिरा आवास को लेकर समस्या बीच में आई थी, कुछ लोगों ने खुद आवास निर्माण करने में अक्षम बताया था उसके बाद स्थानीय ठेकेदार को ही काम दिया गया था, लेकिन ठेकेदार ने काम पूरा नहीं किया। ठेकेदार पर मामला दर्ज कराया गया है। रॉ मैटेरियल की कमी की वजह से से भी काम प्रभावित हुआ है।

डीजे आईनेक्स्ट: पानी की स्थिति भी संतोषजनक नहीं है, अभी तक वाटर सप्लाई का काम शुरू नहीं हो पाया है, क्यों?

जवाब: वाटर सप्लाई का काम शुरू हुआ है, लेकिन लोगों का कहना है कि एक तरफ से काम पूरा कर लिया जाए उसके बाद ही आगे की जमीन खोदी जाए। उम्मीद है यह काम जल्द ही पूरा किया जाएगा।

डीजे आईनेक्स्ट: आपके घर की ओर जाने वाली सड़क बन गई लेकिन अप्रोच रोड नहीं, क्यों?

जवाब: अप्रोच रोड बनाने का कई बार प्रयास किया, लेकिन लोग अपनी जमीन नहीं देना चाहते हैं। इस वजह से काम नहीं हो पा रहा है। ग्वाला टोली में 50-60 लाख की लागत से पीसीसी सड़क का निर्माण कराया गया है। 300 व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण कराया है। 110 पीएम आवास पर काम शुरू किया गया है।

-लक्ष्मण कच्छप, पार्षद, वार्ड 50