RANCHI: शहरी क्षेत्र में जहां सरकार विगत एक दशक से अधिक समय से खटाल को नगर निगम क्षेत्र से बाहर बसाने का दावा कर रही है, वहीं सिस्टम का माखौल उड़ाता हुआ यह पूरा इलाका खटालों से पटा पड़ा है। खटाल से आम लोगों को भी दूध, गोबर आदि मिल जाता है, इसलिए लोग दबी जुबान ही इसका विरोध करते हैं। लेकिन वार्ड की कई दीवारों पर भारी मात्रा में उपले ठोंक कर वार्ड को उपलों से सना वार्ड बना दिया गया है। गोबर और गंदगी के कारण मोहल्ले में मच्छरों का भी आतंक है। लोग परेशान हैं और पार्षद के पास इन समस्याओं का कोई ठोस हल नहीं है। नए परिसीमन के बाद रेलवे लाइन से सिंहमोड़ होते हुए लटमा रोड में नगर निगम सीमाना तक, प्रोजेक्ट बिल्डिंग के पास रेलवे क्रॉसिंग से चांदनी चौक मोड़ व आजाद चौक के डॉन बास्को मार्ग से लटमा रोड मोड़ तक, हटिया राउरकेला लाइन तक इलाका हो गया है।

सड़क

4-10

इस वार्ड में सड़क पर गड्ढे नहीं हैं, बल्कि कहीं-कहीं तो गड्ढों के बीच झांकती हुई सड़क दिखाई देती है। बाहरी सारी सड़कें आईवाश का काम कर रही हैं, जबकि कई मोहल्लों की सड़कें बदतर हालात में हैं।

नाली

3-10

नालियां जाम पड़ी हुई हैं और बीमारियों के प्रकोप को बुला रही हैं। मच्छर भी इलाके में तेजी से फैल रहे हैं। पूरे के पूरे क्षेत्र में नालियों की समस्या है। मोहल्लों के भीतर तो पार्षद कभी झांकने नहीं गयी हैं।

साफ-सफाई

5-10

डोर टू डोर कचरा उठाव की स्थिति बहुत खराब है। इसलिए लोगों ने घर के सामने या सड़क किनारे ही कचरा डंप करना शुरू कर दिया है।

वार्ड बोलता है

पार्षद ने काम किया लेकिन अभी और भी कई तरह के काम हैं, जिन्हें करना बाकी है। कचरा उठाव की स्थिति बहुत खराब है, उसे नियमित करने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा। लोग घरों के बाहर ही कचरा डंप कर दे रहे हैं। इस कारण आने-जाने वाले लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

संगीता

नालियां जाम पड़ी हैं, इनकी सफाई कब होगी और कैसे होगी इसका कोई जवाब नहीं मिलता। पार्षद को भी कई बार लिखकर दिया गया है, लेकिन समस्या का स्थायी निदान नहीं हो रहा।

कंचन

इलाके में मैरेज हाल और पार्क आदि बनाया जाना चाहिए। इसके बिना वार्ड के मध्यमवर्गीय लोगों को खासी परेशानी हो रही है।

रविकुमार

जवाब दो पार्षद जी

डीजे आईनेक्स्ट: लोगों को राशन कार्ड समेत कई शिकायतें हैं?

जवाब: 500 से अधिक लोगों के राशन कार्ड बनाए हैं। लाल कार्ड भी बनाए जा रहे हैं, लेकिन काम अभी भी काफी बाकी है।

डीजे आईनेक्स्ट: सड़कों पर गड्ढे हैं लाइट की शिकायत है?

जवाब: पीसीसी सड़क और सड़कों का कालीकरण कराया गया है। लोगों की सुविधा के लिए नालियां भी बनाई जा रही हैं, पर काम की रफ्तार और तेज करनी है।

डीजे आईनेक्स्ट: विकास कार्य के संबंध में कुछ कहना चाहेंगी?

जवाब: 200 एलईडी लाइट, 100 लोगों से अधिक को वृद्धा पेंशन का लाभ, छह मिनी एचवाईडीटी, 25 चापानल, 15 शौचालय, बनवा चुकी हूं और 50 शौचालय बनाए जाएंगे।

-कुमारी माग्रेट, पार्षद, वार्ड 51