RANCHI: वार्ड नंबर आठ को जोड़ने वाली सभी मुख्य सड़कें चकाचक हैं। लेकिन रोड से अंदर जाते ही कुछ मोहल्ले की सड़कों की हालत खराब है। इसके अलावा रोड में गड्ढे आपको जंपिंग झूले का अहसास कराएंगे। लोगों को आज भी पार्षद से यही उम्मीद है कि वो उनके मोहल्ले की सड़कों को दुरुस्त कराएंगे। परिसीमन के बाद हजारीबाग में ओल्ड पीस रोड मोड़ से हैदर अली रोड में महतो गुमटी के सामने, जेवियस हास्पिटल के पीछे पगला बाबा नाला स्थित पुलिया से डेलाटोली मैदान मदन ढाबा, गढ़ाटोली पुल से शंकर कंपाउंड के सामने से डॉन बॉस्को रोड नंबर 2 महतो कोचा, हजारीबाग में मदन ढाबा के सामने अयोध्यापुरी रोड मिलीट्री बाउंड्री आनंदनगर नाला महतो कोचा तक, हजारीबाग रोड में ओल्ड पीस रोड मोड़ गार्जियन हॉस्टल, शारदामय इंक्लेव के सामने पीस पैलेस, कारुण्या ग‌र्ल्स हॉस्टल, आशा कुंज, मरकस तालाब, चर्च लेन होते हुए डिस्टिलरी नाला, नाला के किनारे बूटी-कांटाटोली रास्ते में गढ़ाटोली पुलिया तक वार्ड 8 होगा।

पानी

7-10

जिस इलाके में भी नालियां पक्की है पर उसमें पानी के पाइपलाइन का जाल है। जिससे कि नाली में सप्लाई पाइपलाइन ही नजर आता है। ऐसे में नाली का पानी पूरी तरह से रोड पर बहता है। कई बार तो लोगों के घरों में भी नाले का पानी ही सप्लाई होने लगता है।

आवारा पशु

6-10

वार्ड के अंदर कई मोहल्लों में खटाल चलते हैं। लेकिन संचालक दूध निकालने के बाद जानवरों को भटकने के लिए रोड पर ही छोड़ देते हैं। दिनभर ये जानवर अलग-अलग मोहल्लों में घूमकर शाम में लौट आते हैं। लेकिन इसे देखने वाला कोई नहीं है और न ही संचालक पर कार्रवाई की जाती है।

साफ-सफाई

5-10

घरों से कचरा कलेक्शन का काम एमएसडब्ल्यू को दिया गया है। लेकिन कचरा कलेक्शन नहीं होने के कारण लोग सुंदरविहार जाने वाले रोड किनारे मैदान में फेंक रहे हैं। वहीं सफाई वाले भी कचरा उठाकर वहीं आसपास फेंक देते हैं। अब ये कचरा लोगों के घरों में न पहुंचे इसके लिए वहीं पर जला दिया जाता है। अस वजह से आसपास में रहने वाले लोग भी परेशान हैं।

वार्ड बोलता है

कई जगहों पर रोड का निर्माण तो हुआ है। लेकिन एक ओर से सड़कों को जोड़ते हुए काम करना चाहिए। छोड़-छोड़कर काम करने से परेशानी तो हमलोगों को होती है। नालियों की स्थिति कुछ खास नहीं है। पाइप के कारण जाम रहती हैं। और पानी रोड पर बहता रहता है।

चंद्रशेखर

खुले में कचरा जलाया जाना कहीं से भी सही नहीं है। अगर सफाई के लिए एजेंसी के लोग रेगुलर आएं तो ऐसा नहीं होगा। लेकिन रेगुलर कचरा नहीं उठने की स्थिति में सफाई वाले ही कचरा जमाकर आग लगा देते हैं।

अजय कुमार

गंदगी और रोड से सबसे ज्यादा परेशानी है। अगर बारिश हो जाए तो रोड पर चलना भी मुश्किल हो जाता है। ऊपर से मोहल्ले में घूमने के लिए जानवरों को छोड़ दिया जाता है। अगर ये भड़क गए तो कितने लोगों को घायल कर देंगे। इस पर कार्रवाई होनी चाहिए।

विजयशंकर पांडेय

जवाब दो पार्षद जी

डीजे आईनेक्स्ट : सड़कों की हालत खराब है। गढ्डों के कारण तालाब जैसी स्थिति रहती है?

जवाब : हमारा वार्ड बहुत बड़ा है। फिर भी मैंने अपने वार्ड में अधिक रोड बनाने का काम किया है। अगर दोबारा मौका मिला तो अपने वार्ड को सबसे अच्छा वार्ड बनाएंगे।

डीजे आईनेक्स्ट : नालियों में पानी की पाइप भरी हुई है। इस वजह से हमेशा नालियां जाम रहती हैं?

जवाब : पाइपलाइन हर जगह नहीं बिछी है। इसलिए कनेक्शन के लिए लोग पाइप घरों तक ले गए हैं। इसके लिए भी जल्द ही काम किया जाएगा।

डीजे आईनेक्स्ट : पालतू जानवरों को घूमने के लिए रोड पर छोड़ दिया गया है। उसके लिए आपलोग कुछ करेंगी?

जवाब : हमलोगों ने कहीं नहीं देखा है। अगर कोई छोड़ देता है तो ऐसे लोगों पर इंफोर्समेंट टीम कार्रवाई करेगी।

संगीता देवी, पार्षद, वार्ड : 8