ranchi@inext.co.in
RANCHI: रांची नगर निगम से पानी का कनेक्शन दिलाने के नाम पर ठेकेदार लोगों को लूट रहे हैं। एक कनेक्शन कराने के लिए चार से पांच हजार रुपए तक की मांग की जा रही है, जबकि पानी का कनेक्शन लेने के लिए रांची नगर निगम की ओर से सिर्फ 500 रुपए तय किया गया है। वहीं, बीपीएल को फ्री में कनेक्शन देने का आदेश दिया गया है। इसके बावजूद ठेकेदार अधिकारियों को खुश करने के नाम पर वसूली का खेल कर रहे हैं। इससे परेशान होकर लोगों ने मेयर से कार्रवाई की गुहार लगाई है।

पैसे लेकर रसीद भी नहीं देते

वार्ड नंबर 12 सुनिता देवी समेत कई लोगों से पानी का कनेक्शन कराने के नाम पर रांची नगर निगम के शुक्ला नामक ठेकेदार ने दो-दो हजार रुपए मांगे। लोगों ने भी उसे पानी का कनेक्शन कराने के लिए पैसे दे दिए। इसके बाद जब हिसाब मांगा गया तो उसने कनेक्शन और मीटर का खर्च 1400 रुपए बताया, बाकी पैसे के बारे में पूछने पर कोई जवाब नहीं दिया। वहीं पाइप कनेक्शन करवाने के नाम पर भी 5000 रुपए की मांग की गई। जब लोगों ने रसीद मांगा तो ठेकेदार ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। वहीं जब लोगों ने पैसा देने से मना किया तो ठेकेदार ने अधिकारियों को खुश करने की बात कही। साथ ही कहा कि उन्हें भी हिस्सा देना पड़ता है।

पानी कनेक्शन चार्ज सिर्फ 500 रुपए

किसी भी हाउस होल्डर को पानी का कनेक्शन लेने के लिए 500 रुपए चार्ज देना है। इसके बाद आप खुद से घर में पाइपलाइन खींच सकते है। कनेक्शन कराने के बाद मीटर भी आप खुद से इंस्टाल करा सकते है। निगम को इसकी लिखित जानकारी देनी है। जिससे कि निगम में हाउस होल्डर का नाम रजिस्टर हो जाए। साथ ही उसे पानी के खर्च के हिसाब से उसका बिल भी भेजा जा सके। बताते चलें कि रांची नगर निगम ने पानी का कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। जिसके तहत कोई भी व्यक्ति अपना होल्डिंग नंबर के माध्यम से कनेक्शन ले सकता है। अबतक सिटी में 43 हजार लोगों ने पानी का वैध कनेक्शन लिया है।

वर्जन

ऐसा कोई मामला मेरे संज्ञान में तो नहीं आया है। अगर आता है तो तत्काल मामले की जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। पानी का कनेक्शन लेने के लिए हमने किसी भी ठेकेदार को अधिकृत नहीं किया है। आवेदन देकर कोई भी पानी का कनेक्शन ले सकता है। इसके बाद बस उन्हें निगम को जानकारी देनी है कि पानी का कनेक्शन लेकर मीटर इंस्टाल करवा लिया है।

-संजय कुमार, डीएमसी, आरएमसी