- 31 अक्टूबर से छह नवंबर तक गुजरात के केवडिया में पुलिस तकनीकी प्रदर्शनी आयोजित

- प्रधानमंत्री ने किया था उद्घाटन, झारखंड पुलिस का स्टॉल बना आकर्षण का केंद्र

रांची : गृह मंत्रालय ने गुजरात के केवडि़या में 31 अक्टूबर से छह नवंबर तक पुलिस तकनीकी प्रदर्शनी का आयोजन किया। इसमें देश के झारखंड सहित 12 राज्य व 09 लॉ इंफोर्समेंट एजेंसी शामिल हुई। इस प्रदर्शनी में शामिल होने गई झारखंड पुलिस की तकनीक की चहुंओर सराहना हुई। यहां ई-श्रद्धांजलि पोर्टल ने वाहवाही लूटी ही, पुलिस की तकनीक ने भी प्रदर्शनी में अपना डंका बजाया। 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस पर उद्घाटन समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड पुलिस के प्रदर्शित पुलिस तकनीकी प्रदर्शनी के स्टॉल का निरीक्षण किया और पुलिस टीम के कार्यो की सराहना की।

इन हाउस एप्लीकेशन

झारखंड पुलिस की ओर से बताया गया कि यहां की तकनीकी टीम ने इन हाउस एप्लीकेशन आम जनता व पुलिस विभाग के लिए विकसित किया है। पुलिस आधुनिकीकरण के तहत भौगोलिक सूचना प्रणाली का प्रयोग झारखंड पुलिस नक्सल विरोधी अभियान, आपातकालीन परिस्थितियों, आपदा प्रबंधन में किया है, जो प्रभावशाली है। झारखंड कॉप एप की मदद से अनुसंधानकर्ता को कांडों के बारे में वास्तविक स्थिति की जानकारी एक क्लिक से हो जाती है। महिला सुरक्षा के लिए शक्ति एप व आपातकालीन सेवा के लिए यूनिफायड डायल-100 का निर्माण एवं संचालन हो रहा है। इस सेवा के तहत अब तक आम लोगों ने 34 लाख कॉल किए हैं।

-------------

झारखंड पुलिस ने प्रदर्शनी में जो दी जानकारी

- झारखंड ऑन लाइन एफआइआर सिस्टम, समाधान पोर्टल, ई-चालान, शक्ति एप, भौगोलिक सूचना सिस्टम, कोर्ट प्रोसेस मैनेजमेंट सिस्टम, नक्सल सूचना सिस्टम, झारखंड कॉप एप, प्राइवेट क्लाउड डाटा सेंटर, ई-श्रद्र्धाजलि आदि।

-----------------

ई-श्रद्र्धाजलि पर शहीदों का ब्योरा

झारखंड पुलिस के ई-श्रद्धांजलि पोर्टल पर राज्य गठन के बाद राज्य में उग्रवादी ¨हसा में शहीद हुए कर्मियों की नामावली शहादत की तिथि के साथ है। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया के माध्यम से वीर जवानों के संस्मरण में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं।

----------

डीआइजी अखिलेश झा का प्रतिनिधित्व

पुलिस तकनीकी प्रदर्शनी में विशेष शाखा के डीआइजी अखिलेश झा झारखंड पुलिस का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इस टीम में डीएसपी सुमित लकड़ा, जमादार प्रभात कुमार, दारोगा वायरलेस अजय कुमार साह व डाटा सेंटर से गुंजन कुमार, धनेश कुमार तथा तरूण स्वेन शामिल हैं।