RANCHI : सिटी में बिना पार्किंग की व्यवस्था किए बहुमंजिली इमारतें, शॉपिंग कॉपलेक्स और मॉल बनाने पर सरकार ने रोक लगा दी है। यहां ऐसी कई मल्टीस्टोरी बिल्डिंग्स है, जिसकी पार्किग नहीं है। ऐसे भवनों को बनाने में रूल्स एंड रेगुलेशंस ताक पर रख दिए गए हैं। इस तरह की शिकायतें आने के बाद मुयमंत्री ने मंगलवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे ऐसी ऐसी इमारतों का नक्शा तबतक अप्रूव नहीं करें, जबतक पार्किग की उचित व्यवस्था नहीं की जाती है। इस बाबत रांची नगर निगम ने त्वरित पहल करते हुए नक्शा शाा को निर्देश दिया गया है कि मुयमंत्री के दिए गए आदेश के साथ किसी तरह की कोताही नहीं की जाए।

पहले से बने भवनों की जांच

शहर में पहले से बनी ऐसी मल्टीस्टोरी बिल्डिंग, शॉपिंग कॉलपेक्स और बहुमंजिली इमारतों की भी जांच की जाएगी, जहां पार्किग की व्यवस्था नहीं है, जबकि भवन के नक्शे में पार्किंग की बात कही गई थी। लेकिन, कंस्ट्रक्शन के दौरान पार्किग स्पेस में बिल्डिंग खड़ा कर दी गई। ऐसी ही इमारतों के खिलाफ जांच कर कार्रवाई करने का आदेश नगर निगम को दिया गया है। रांची नगर निगम जल्द ही ऐसी इमारतों को चिन्हित कर उनके ािलाफ कार्रवाई करेगी।

नाली निर्माण में गुणवत्ता से समझौता नहीं

सिटी में नालियों के निर्माण में घटिया मैटेरियल्स के इस्तेमाल व करप्शन की शिकायतें सामने आई है। मुयमंत्री ने नगर विकास विाग और रांची नगर निगम को निर्देश दिया है कि वह नालियों के निर्माण में गुणवत्ता की जांच करें और गड़बड़ी मिले तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करें। मंगलवार को रांची को स्वच्छ और सुंदर बनाने को लेकर हुई मीटिंग में सीएम ने नगर निकाय से जुड़े साी अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर काम करने को कहा। उन्होंने कहा कि इसमें आम लोगों के सुझावों को ाी शामिल करें। मीटिंग में मुय सचिव राजीव गौबा, वित्त विभाग के प्रधान सचिव अमित ारे, मुयमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, पथ निर्माण विाग की प्रधान सचिव राजबाला वर्मा, नगर विकास विाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, पेयजल और स्वच्छता विाग के सचिव एपी सिंह और नगर आयुक्त प्रशांत कुमार मौजूद थे।

चलेगा अतिक्रमण विरोधी अाियान

शहर में अतिक्रमण और अवैध पार्किंग के कारण एक तरफ जहां जगह-जगह ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है, वहीं पैदल चल रहे राहगीरों को भी काफी परेशानी होती है। एक्सीडेंट की ाी आशंका बनी रहती है। ऐसे में सिटी को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए अाियान चलाया जाएगा। मुयमंत्री के आदेश के बाद रांची जिला प्रशासन, रांची नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस रांची शहर में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरु करने जा रही है। शुरूआत मेन रोड से होगी। फिर रातू रोड से पिस्का मोड़ व कांटाटोली से लालपुर, सर्कुलर रोड, लालपुर से कोकर तक ाी यह अाियान चलेगा। इस अाियान के लिए एक टीम का गठन किया जा रहा है।

शहर में बनेंगे न्यू ऑटो स्टैंड

ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए मुयमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों को पहल करने को कहा है। उन्होंने सिटी में रन कर रहे 15 हजार ऑटो के लिए न्यू ऑटो स्टैंड बनाने का निर्देश नगर निगम को दिया है। इस बाबत ऑटो स्टैंड के लिए जमीन चिन्हित कर जानकारी उपलब्ध कराने को भी कहा है। ऑटो चालकों की परेशानी व समस्याओं को दूर करने का भी निर्देश मुयमंत्री ने अधिकारियों को दिया। सिटी में स्थित बस स्टैंड की बदहाली को दूर करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। बस स्टैंड की साफ-सफाई दुरुस्त की जाए, ताकि पैसेंजर्स को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

उन्होंने कहा कि इस काम में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकारियों को जिमेवारी निभानी होगी।

टेलीफोन लाइन कटी तो होगी कार्रवाई

सिटी में बीएसएनएल की हजारों लैंडलाइन फोन ठप है। इसकी वजह केबल का कट जाना है। पथ निर्माण विाग, पेयजल व स्वच्छता विाग और बीएसएनएल के बीच आपसी समन्वय नहीं होने की वजह से रोड चौड़ीकरण और नई पाइललाइन बिछाने के दौरान कई बार टेलिफोन की अंडर ग्राउंड केबल कट जाती है। इसके बाद कई घरों की बेसिक फोन डेड हो जाती है। मरमत में महीनों लग जाते हैं। ऐसे में मुयमंत्री ने इन विभागों के अधिकारियों को समन्वय बनाकर काम करने को कहा है।

नए सिरे से लगाई जाएंगी ट्रैफिक लाइट्स

सिटी में ट्रैफिक कंट्रोल के लिए लगाई गई ट्रैफिक लाइट्स का मेंटनेंस नहीं हो रहा है, जिस कारण वे खराब पड़े हुए हैं। जिस कंपनी को ट्रैफिक लाइट्स के मेंटनेंस का जिमा दिया गया था, वह काम नहीं कर रही है। ऐसे में अब नए सिरे से नए ट्रैफिक लाइट्स चौक-चौराहों पर लगाए जाएंगे। मुयमंत्री रघुवर दास ने दिल्ली की ही तरह के ट्रैफिक लाइट्स लगाने का निर्देश अधिकारियों को दिया है।