RANCHI: रिम्स में पिछले तीन दिनों से एक्सरे डिपार्टमेंट ठप है। इस वजह से मरीजों का एक्सरे नहीं हो पा रहा है। स्थिति यह है कि तीन दिनों में करीब 600 मरीज बिना जांच कराए ही लौट गए। इससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं प्राइवेट सेंटरों में उन्हें दो से तीन गुना तक अधिक पैसे चुकाने पड़ रहे हैं। एक्सरे ठप होने की जानकारी प्रबंधन को दी गई है। इसके बावजूद मशीन चालू कराने को लेकर प्रबंधन गंभीर नहीं ंहै। हालांकि, स्पेशल केस वाले मरीजों का एक्सरे नई डीआर मशीन से किया जा रहा है। लेकिन वह भी नाकाफी साबित हो रहा है।

डेली 300 मरीजों का होता है एक्सरे

हॉस्पिटल में आने वाले 2-3 सौ मरीजों का हर दिन एक्सरे होता है। इसमें सीआर और डीआर मशीन से एक्सरे किया जाता है। लेकिन डीआर मशीन का हार्ड डिस्क उड़ जाने के कारण टेस्ट बंद है। वहीं सीआर मशीन का यूपीएस फेल हो चुका है। जिसके लिए प्रबंधन कोई अल्टरनेट व्यवस्था नहीं कर रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मरीजों को लेकर प्रबंधन कितना अलर्ट है।

क्या कहते हैं मरीज

एक्सरे कराने के लिए आया तो बताया गया कि मशीन खराब है। बाहर वाले लैब में जाकर टेस्ट कराना होगा। लेकिन बाहर भी इतनी भीड़ है कि टेस्ट कराने में रात हो जाएगी।

नवीन महतो

बच्चे का इलाज कराने आए हैं। डॉक्टर ने एक्सरे कराकर रिपोर्ट दिखाने को कहा। लेकिन यहां तो मशीन ही खराब होने की बात कही गई। अब समझ नहीं आ रहा कि टेस्ट कहां कराएंगे।

चिंतामणि