--राष्ट्रीय आयुष मिशन के लिए केंद्र से मांगे 13.5 करोड़

--स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव

रांची : राज्य सरकार भले ही अबतक राष्ट्रीय आयुष मिशन के कार्यक्रमों को शुरू नहीं कर पाई हो, लेकिन चालू वित्तीय वर्ष के लिए केंद्र सरकार को इसके लिए साढ़े तेरह करोड़ रुपए का प्रस्ताव सौंपा है। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में देसी चिकित्सा खासकर योगा को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रमों के तहत केंद्र से राशि मांगी है।

3.6 करोड़ का योगा सेंटर

राज्य सरकार ने इस अभियान के तहत राज्य के सभी जिलों में एक-एक योगा सेंटर खोलने के लिए केंद्र से राशि मांगी है। इसके लिए 3.6 करोड़ रुपए योगा सेंटर के भवन निर्माण व 36 लाख रुपए उपकरण आदि के लिए मांग की गई है। वहीं, राजधानी रांची में पिछले वर्ष से कार्य कर रहे स्टेट योगा सेंटर के लिए भी शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों के वेतन व अन्य के लिए 12 लाख रुपए की मांग की गई है।

रांची में आयुष अस्पताल

राजधानी रांची में ही 50 बेड का आयुष अस्पताल खोलने का प्रस्ताव भी केंद्र को दिया गया है। राज्य सरकार ने पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भव्य रूप से सभी जिलों में आयोजित करने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए केंद्र से 33 लाख रुपये मांगे हैं। आयुष औषधालयों में दवा की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भी 3.25 करोड़ रुपये मांगे गये हैं।

विभाग के पदाधिकारियों के अनुसार, क्वालिटी कंट्रोल के लिए 1 करोड़ रुपये पिछले वर्ष के ही पड़े हुए हैं।

----

नहीं खर्च हुए थे 8 करोड़

केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष शुरू हुई इस योजना के तहत राज्य सरकार को आठ करोड़ रुपए वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए उपलब्ध कराए थे। एक तो केंद्र सरकार ने देर से यह राशि जारी की, वहीं राज्य सरकार ने इस राशि की निकासी व खर्च करने में कोताही बरती। नतीजतन पिछले वर्ष 8 करोड़ रुपये धरे रह गए। यह राशि आयुष औषधालयों में दवा उपलब्ध कराने के लिए दी गई थी। स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों का दावा है कि राज्य सरकार यह राशि चालू वित्तीय वर्ष में खर्च कर सकेगी।

----