RANCHI : राज्य में खेलों में होनेवाले 'खेल' से खेल का बेड़ा गर्क हो रहा है। इसकी बानगी झारखंड योगा एसोसिएशन के तत्वावधान में चल रहे स्टेट योगा चैंपियनशिप में देखी जा सकती है। यह चैंपियनशिप महज एक कमरा में आयोजित हो रहा है, जबकि पूरे राज्य से योगा प्लेयर्स इसमें पार्टिसिपेट करने के लिए आए हुए हैं। खेलों से खिलवाड़ यहां कोई नई बात नहीं है। इससे पहले झारखंड योगा कल्चर की ओर से नेशनल लेवल की योगा चैंपियनशिप एक आश्रम में ऑर्गनाइज की गई थी।

अग्रसेन भवन में आयोजन

कहने को तो यह स्टेट योगा चैंपियनशिप है, पर आयोजन में अव्यवस्था देखने को मिल रही है। अग्रसेन भवन के महज एक कमरे में राज्यभर के योगा प्लेयर्स अपना परफॉर्मेस दे रहे हैं। ऐसे में यहां आए योगा प्लेयर्स के प्रदर्शन पर जगह की कमी का असर देखने को मिल रहा है।

योगा के कई एसोसिएशन

झारखंड में योगा के एक नहीं बल्कि तीन से चार एसोसिएशन रन कर रहे हैं। ये एसोसिएशन अपने-अपने हिसाब से काम कर रहे हैं। हालांकि, सभी एसोसिएशन मिलकर साल में एकबार स्टेट योगा चैंपियनशिप का आयोजन करती हैं। इस साल स्टेट योगा चैंपियनशिप के लिए स्टेडियम अलॉट नहीं हो सका, ऐसे में एक कमरे में इसे ऑर्गनाइज किया जा रहा है। योगा एसोसिएशन चलाने में नंद दुलाल और संजय कुमार जैसे लोग शामिल हैं।

कॉलेजों को मिलेगा शुद्ध पानी

रांची यूनिवर्सिटी के अधीन आनेवाले कॉलेजेज में पीने के शुद्ध पानी की सुविधा जल्द मुहैया करा दी जाएगी। आरयू की इस घोषणा का आजसू ने स्वागत किया है। छात्र आजसू के को-ऑर्डिनेटर हरीश कुमार ने कहा कि कॉलेजेज में व्याप्त समस्याओं को दूर करने और स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिले, इसके लिए भी यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को पहल करनी होगी। अगर हमारी डिमांड्स नहीं पूरी होंगी, तो फिर आंदोलन चलाया जाएगा।