नई दिल्ली (पीटीआई)। जियो फाइबर 699 रुपये प्रति महीने की दर से ब्राॅडबैंड कनेक्शन ऑफर कर रहा है जिसकी न्यूनतम स्पीड 100 एमबीपीएस होगी। यह दर बाजार में उपलब्ध ब्राॅडबैंड से 35 से 45 प्रतिशत तक सस्ता है। इसके साथ ही एक बार फिर से टेलीकाॅम बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा शुरू होने जा रही है। जियो कनेक्शन के साथ देश में कहीं भी फ्री वाइस काॅलिंग भी उपलब्ध करा रहा है। कंपनी का कहना है कि इसके अलावा जियो कनेक्शन के साथ आपको अनलिमिटेड डाटा और वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा भी मिलेगी।

एनुअल सब्सक्रिप्शन लेने पर 4K टीवी फ्री

यदि आप जियो फाइबर 'गोल्ड' प्लान का बाई एनुअल सब्सक्रिप्शन लेंगे तो आपको 4k टीवी फ्री मिलेगा। इस कनेक्शन के साथ 4k सेट टाॅप बाॅक्स, टीवी चैनल स्ट्रीमिंग के साथ हाईस्पीड ब्राॅडबैंड सेवा दी जा रही है। इसमें देश मेें कहीं भी फ्री काॅलिंग सुविधा भी मिलेगी। कंपनी का सबसे सस्ता प्लान 699 रुपये प्रति माह और सबसे बड़ा प्लान 8,499 रुपये प्रति माह का है। जियो फाइबर ब्राॅडबैंड के साथ आप एक साथ अधिकतम पांच डिवाइस जोड़ सकते हैं। कंपनी सेट टाॅप बाॅक्स और राउटर कंप्लीमेंटरी दे रही है इसके लिए कनेक्शन के वक्त आपको 1500 रुपये सिक्योरिटी डिपोजिट देना होगा जो रिफंडेबल होगा। 1000 रुपये अलग से इंस्टाॅलेशन चार्ज भी देना होगा। 2499 रुपये से 8499 रुपये तक वाले मंथली प्लान का एनुअल सब्सक्रिप्शन लेने पर आपको टीवी फ्री मिलेगा।

VR, गेमिंग के लिए खरीदनी होगी डिवाइस

जियो ने बताया कि गेमिंग, सिक्योरिटी डिवाइस, होम नेटवर्किंग, वीआर एक्सपीरिएंस, वीडियो कंटेंट सर्विसेज तथा टीवी वीडियो काॅलिंग व कांफ्रेंसिंग के लिए कस्टमर को खुद डिवाइस खरीदनी होगी। कंपनी ने यह सर्विस 1,600 शहरों में सेवाएं शुरू की हैं। टेलीकाॅम सेक्टर में मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो की यह दूसरी बार इंट्री है। 1 अप्रैल, 2017 में ेकंपनी ने जियो लांच करके फ्री वाइस काॅलिंग और डाटा का ऑफर देकर बाजार में तहलका मचा दिया था। कंपनी वाइस काॅल आज भी फ्री ही दे रही है। जियो ने 3.5 लाख करोड़ रुपये का 4G टेलीकाॅम सेवाओं में निवेश किया है।

ब्राॅडबैंक की अभी 25 एमबीपीएस स्पीड

वर्तमान में देश में फिक्स्ड लाइन ब्राॅॅड बैंड स्पीड सिर्फ 25 एमबीपीएस हैै। अमेरिका जो विकसित अर्थव्यवस्था है वहां भी यह स्पीड करीब 90 एमबीपीएस है। जियो फाइबर देश का पहला ब्राॅडबैंड सर्विस है जो 100 एमबीपीएस से अपनी सेवा शुरू करेगा जो 1 जीबीपीएस की स्पीड तक जाएगा। कंपनी का दावा है कि इस सेवा के शुरू होने से भारत दुनिया के टाॅप 5 ब्राॅडबैंड देशों में पहुंच जाएगा। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बीएसएनएल के पास फिक्स्ड लाइन ब्राॅडबैंड के करीब 90 लाख कस्टमर हैं। इसके बाद एयरटेल के पास 24 लाख, अत्रिया कन्वजेंस टेक्नोलाॅजिस के पास 14 लाख, रिलायंस जियो की एक अनुषंगी कंपनी हाथवे केबलल एंड डाटाकाॅम के पास 8 लाख और एमटीएनएल के पास 7 लाख कस्टमर हैं।

Posted By: Satyendra Kumar Singh

Business News inextlive from Business News Desk