- 150 कैंडिडेट्स को निराश होकर वापस लौटना पड़ा

- लास्ट इयर की तुलना में एचबीटीयू में 129 सीट्स बढ़ीं

KANPUR:

एचबीटीयू की सभी सीट्स पर ट्यूजडे सुबह 3 बजे तक एडमिशन हुए। करीब 150 मेरीटोरियस स्टूडेंट्स को सीट फुल होने पर वापस लौटना पड़ा। हालांकि अगर किसी स्टूडेंट ने अपनी सीट छोड़ी तो उसकी सीट भरने के लिए 13 अगस्त को ऑन स्पॉट काउंसिलिंग कराई जा सकती है। ट्यूजडे की सुबह 3 बजे तक 691 सीट्स पर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई।

ईडब्ल्यूएस केटेगिरी में 10 परसेंट सीटें बढ़ीं

एचबीटीयू के रजिस्ट्रार प्रो मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि मंडे मार्निग से 181 खाली बीटेक व एमसीए की सीट्स के लिए ऑन स्पॉट काउंसिलिंग शुरू की गई थी। करीब 548 मेरीटोरियस ने काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। एडमिशन प्रॉसेस जेईई मेंस की मेरिट बेस पर किया गया। मंडे की शाम 7 बजे से एडमिशन प्रॉसेस शुरू किया गया। जो ट्यूजडे मार्निग 3 बजे तक जारी रही। यह पहला अवसर है जब एचबीटीयू की सभी सीट्स फुल हो गई हैं। इस बार ईडब्ल्यूएस केटेगिरी में 10 परसेंट सीट्स बढ़ाई गई हैं।

नेक्स्ट इयर एनआरआई कोटे में मिलेगा एडमिशन

बीते दो साल से एनआरआई कोटे में एक भी एडमिशन नहीं हो पाया है। एनआरआई कोटे के लिए शासन को प्रपोजल भेजा जा चुका है, लेकिन अभी तक वहां से कोई डायरेक्शन नहीं मिले हैं। उम्मीद है कि नेक्स्ट इयर से एकेडमिक सेशन में एनआरआई कोटे में एडमिशन प्रॉसेस शुरू हो जाएगा। हालांकि अब एनआरआई कोटे में सिर्फ ब्लड रिलेशन वालों को ही एडमिशन मिलेगा। लास्ट इयर भी बीटेक लेदर टेक्नोलॉजी की 8 सीटें खाली रही थीं।

इयर बीटेक एमसीए

2018-19 502 सीट 60 सीट

2019-20 617 सीट 74 सीट

----------

- 691 सीट्स पर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हुई

- 150 स्टूडेंट्स को सीट फुल होने पर वापस लौटना पड़ा

- 129 सीट्स लास्ट ईयर की तुलना में बढ़ाई गई