- करीब दो महीने से जीटी रोड की एनओसी का मामला सेंट्रल रोड ट्रांसपोर्ट में था लटका

KANPUR@Inext.co.in

KANPUR: कानपुर मेट्रो को लेकर अच्छी खबर है। जीटी रोड पर मेट्रो दौड़ाने के लिए सेंट्रल रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री से ग्रीन सिग्नल मिल गया है। इससे लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन की आईआईटी से मोतीझील के बीच एलीवेटेड वायाडक्ट और मेट्रो स्टेशन बनाने का काम शुरू कर सकती है। हैलट रोड के लिए पहले ही एलएमआरसी को एनओसी मिल चुकी है।

मिनिस्ट्री में लटकी थी फाइल

कानपुर मेट्रो के सिटी में दो कॉरिडोर हैं। शुरूआत में मेट्रो आईआईटी से मोतीझील के बीच दौड़ेगी। इस प्रॉयरिटी सेक्शन में 734 करोड़ से एलीवेटेड वायाडक्ट और 9 मेट्रो स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। टेंडर हासिल करने वाली कम्पनी एफकांस की टीम सिटी में डेरा जमा चुकी है, पर काम शुरू करने के रास्ते में सबसे बड़ी रूकावट जीटी रोड की एनओसी थी। इस प्रॉयरिटी सेक्शन में करीब 7 किलोमीटर मेट्रो जीटी रोड पर दौड़ेगी। जीटी रोड पर एलीवेटेड ट्रैक और 7 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने है। केवल एलीवेटेड वायाडक्ट बनाने के लिए आईआईटी से मोतीझील के बीच जीटी रोड रोड पर मिड सेक्शन में 3 मीटर जमीन चाहिए। इसकी जगह एलएमआरसी जीटी रोड की वाइडनिंग करेगा। सिटी लेवल पर पीडब्ल्यूडी एनएच से उसे सहमति मिल गई थी। इसके बाद सेंट्रल रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री से काफी प्रयासों के बाद जीटी रोड के लिए ग्रीन सिग्नल मिल सका है।

आईआईटी साइड से शुरू होगा काम

लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने प्रॉयरिटी सेक्शन का काम जीटी रोड पर आईआईटी साइड से शुरू करने की तैयारी है.आईआईटी के पास जीटी रोड पर एलीवेटेड ट्रैक के अलावा मेट्रो स्टेशन भी बनाया जाना है। इसके लिए स्वॉयल टेस्टिंग पहले ही हो चुकी है और एलएमआरसी ने यह रिपोर्ट भी काम करने वाली कम्पनी एफकांस को सौंप दी है।

'' लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन जीटी रोड पर मेट्रो वर्क शुरू कर सकता है। इसके लिए मिनिस्ट्री ने सहमति दे दी है। जल्द ही एनओसी लेटर भी मिल जाएगा''

एसए उस्मानी, सुपरिटेंडेंटड इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी एनएच

-7100 मीटर एलीवेटेड ट्रैक बनेगा जीटी रोड पर

- 7 मेट्रो स्टेशन का निर्माण होना है जीटी रोड पर

- जीटी रोड के मिड सेक्शन में 3 मीटर जमीन चाहिए एलएमआरसी को

जीटी रोड पर मेट्रो स्टेशन

आईआईटी, कल्याणपुर रेलवे स्टेशन, एसपीएम, सीएसजेएमयू, गीता नगर, रावतपुर रेलवे स्टेशन, गुरूदेव पैलेस