- 'मिशन रफ्तार' प्रोजेक्ट पर रेलवे बोर्ड ने लगाई मोहर, 6685 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट

- कानपुर से हावड़ा का सफर 10 घंटे में होगा तय, ट्रेनों की मैक्सिमम स्पीड होगी 160 किमी प्रति घंटे

KANPUR। रेलवे बोर्ड ने थर्सडे को दिल्ली-कानपुर-हावड़ा रूट की ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। मिशन रफ्तार नाम के इस प्रोजेक्ट में 6685 करोड़ रुपए की लागत आएगी। प्रोजेक्ट के बाद कानपुर से हावड़ा तक का सफर सिर्फ 10 घंटे में तय किया जा सकेगा। इलाहाबाद डिविजन के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि 'मिशन रफ्तार' के तहत रेलवे अपने नेटवर्क में ट्रेनों की औसत स्पीड बढ़ाने के लिए तेजी से काम कर रहा है। जिसमें दिल्ली-कानपुर-हावड़ा चलने वाली ट्रेनों की स्पीड 160 किमी प्रति घंटे की जा रही है। जिससे पैसेंजर ट्रेनों की औसत स्पीड 60 परसेंट तक बढ़ जाएगी। वहीं गुड्स ट्रेनों की स्पीड भी डबल हो जाएगी।

1525 किमी लंबा दिल्ली-हावड़ा की जर्नी

दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पांच राज्य दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड व पश्चिम बंगाल से होकर जाता है। दिल्ली-हावड़ा 1525 किमी लंबी जर्नी अभी ट्रेनें 17 घंटे में तय करती हैं। नई गाइड लाइन लागू होने के बाद ट्रेनों की अधिकतर स्पीड 130 किमी प्रति घंटे से 160 किमी प्रति घंटा होने से वर्तमान की अपेक्षा कानपुर से हावड़ा का सफर पांच घंटे कम समय में तय हो जाएगा।

एलएचबी कोचों का निर्माण

एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि मिशन रफ्तार के तहत ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाने के साथ ही पैसेंजर्स की जर्नी को सेफ करने के लिए एलएचबी कोचों में भी वर्क किया जा रहा है। आने वाले दो सालों में एनसीआर समेत देश की सभी ट्रेनों में एलएचबी कोचों को लगाने का ऐम रेलवे का है।