JAMSHEDPUR: टाटा स्टील डायवर्सिटी एंड इनक्लूजन काउंसिल ने बुधवार को जेआरडी टाटा स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स में टाटा स्टील, टाटा ग्रुप कंपनियों और अन्य सब्सीडियरी कंपनियों की सभी महिला कर्मचारियों के लिए पांचवां खेल मेला आयोजित किया। इसमें 10 कंपनियों से 600 से अधिक महिला कर्मचारियों ने इस खेल मेला में हिस्सा लिया। यह मेला इस वर्ष 8 मार्च को महिला दिवस के पूर्व होने वाला एक कार्यक्रम है। डायवर्सिटी एंड इनक्लूजन का मानना है कि महिलाओं का वास्तविक सशक्तीकरण उनके बेहतर स्वास्थ्य, उनके स्व-सम्मान और परिवार व समाज को उनके द्वारा दिये गये मूल्यों को समझने और जश्न मनाने में है। चाणक्य चैधरी, वीपी, सीएस, टाटा स्टील ने खेल मेला का उद्घाटन किया। रूचि नरेंद्रन समापन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थीं।

खेल मेला में विभिन्न प्रकार की स्पर्धाओं व मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन किया गया। इनमें रस्साकशी, स्किपिंग रेस, तीन-पैर रेस, बैक-रेस, एक-पैर रेस, बॉल-संतुलन रेस, गोली-चम्मच रेस, वॉलीबॉल फेंक आदि इवेंट शामिल थे। इनमें से कुछ इवेंट सभी आयु वर्ग के लिए थे, तो कुछ विभिन्न आयु वर्ग के प्रतिभागियों के लिए थे।

बन गया है हॉलमार्क इवेंट

टाटा स्टील द्वारा आयोजित यह वार्षिक खेल मेला जमशेदपुर के डायवर्सिटी ऐंड इनक्लूजन काउंसिल का हॉलमार्क इवेंट बन गया है, जो टाटा स्टील और जमशेदपुर में टाटा ग्रुप कंपनियों की महिला सहकर्मियों को एक साथ एक मंच पर लाता है और महिला कर्मचारियों के स्वास्थ्य सूचकांक को बेहतर करने में मदद करता है।

इन कंपनियों ने लिया हिस्सा

इस वर्ष खेल मेला में टाटा स्टील के अलावा मुख्य रूप से टिनप्लेट, जेसीएपीसीपीएल, जैमीपॉल, टाटा कमिंस, टाटा स्टील यूटिलिटी ऐंड इन्फ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड, टाटा मोटर्स, आइएसडब्ल्यूपी, टाटा पिगमेंट आदि कंपनियों ने हिस्सा लिया। एसएनटीआइ से सर्वाधिक 188 प्रतिभागी थीं।