1. अरिजीत सिंह का जन्मदिन 25 अप्रैल साल 1987 में वेस्ट बेंगाल के मुर्शिदाबाद सिटी में हुआ । अरिजीत सिंह के पिता पंजाबी थे मगर उनकी मां बंगाली थीं। बता दें कि अरिजीत सिंह को बचपन से ही म्यूजिकल एटमॉस्फियर मिला है।

2. अरिजीत सिंह की मां एक सिंगर थीं तो उनके मामा एक तबलावादक रहे। वहीं अरिजीत सिंह की नानी भारतीय सांस्कृतिक संगीत में रूची रखती थीं। इस वजह से अरिजीत सिंह को भी बचपन से ही म्यूजिक में इंट्रेस्ट रहा और उन्होंने सिंगर बनने की ठान ली।

3. अरिजीत की पढा़ई लिखाई की बात करें तो उन्होंने राजा बिजय सिंघ हाई स्कूल से पढा़ई की उसके बाद वो श्रीपद कॉलेज से पढा़ई पूरी करके निकले। पढी़ई लिखाई में अरिजीत एवरेज थे क्योंकि उनका पूरा ध्यान संगीत की ओर था। इसलिए उनके माता पिता ने उन्हें संगीत में ही आगे बढ़ने की सलाह दी।

4. अरिजीत को संगीत की एबीसीडी पंडित राजेंद्र प्रसाद हजारी, धीरेंद्र प्रसाद हजारी और वीरेंद्र प्रसाद हजारी जी से सीखा। संगीत की पूरी शिक्षी लेने के बाद उनको किस्मत और कडी़ मेहनत की वजह से साल 2005 में एक म्यूजिक रियेलिटी शो में बतौर कन्टेस्टेंट पार्टीसिपेट करने का मौका मिला।

5. बता दें इस रियेलिटी शो में संगीतकार शंकर महादेवन उनसे काफी प्रभावित हुए। अरिजीत सिर्फ टॉप 5 तक ही पहुंच पाए थे फिर शो से बाहर हो गए पर शंकर महादेवन ने उनके साथ काम करने की ठान ली थी और  फिर फिल्म हाई स्कूल म्यूजिकल टू के एल्बम में एक गाना ऑफर किया।
बर्थ डे : इस तरह अरिजीत सिंह अपने गानों से बने टूटे दिलों की आवाज,इनके बारे में ये बातें जान लें आज
6. इसके बाद अरिजीत ने कई गाने गाए और कॉन्ट्रैक्ट हासिल किए। उन्होंने प्रीतम चक्रवर्ती और  विशाल शेखर के साथ मिल कर बतौर म्यूजिक प्रोग्रामर काम किया था। इस दौरान वो काम के साथ साथ म्यूजिक से जुडी़ बारीकियों को भी सीख रहे थे जो आगे उनके बहुत काम आने वाली थी।

7. अरिजीत सिंह का असली म्यूजिक सफर तो साल 2010 से शुरू हुआ जब उन्हें प्रीतम ने कई गानों की लिस्ट थमा दी और उन्हें गाने को कहा। इन गानों के रिलीज होने के बाद अरिजीत सिंह की डिमांड अपने आप ही बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगिंग के लिए बढ़ने लगी। फिर तो कई बडे़ ऑफर्स आने लगे।

8. अरिजीत एक मिडिल क्लास फैमली से हैं। उनकी दादी भी गायिका रही हैं और चाची भी क्लासिकल म्यूजिक सिखाया करती थीं। उन्होंने शुरुआती समय में अपनी मां से ही संगीत के बेसिक्स सीखे। अरिजीत के निजी जीवन की बात करें दो वो इतने सफल नहीं रहे जितना कि अपनी प्रोफेशनल लाइफ में

9. अरिजीत ने दो शादियां की हैं। अरिजीत ने पहली शादी रियेलिटी शो के दौरान मिली अपनी को कन्टेस्टेंट से की पर दोनों की आपस में बनी नहीं और ये शादी ज्यादा दिन नहीं चल पाई। फिर अरिजीत ने साल 2014 में अपनी बचपन की सहेली से शादी कर ली। बता दें दी वो पहले से ही शादीशुदा थीं पर फिर भी अरिजीत से शादी की।

10. अपनी दूसरी पत्नी कोयल के पहले पति की बेटी को अरिजीत बहुत प्यार करते हैं और अपना शादीशुदा जीवन अच्छे से बिता रहे हैं। कहते हैं कि अरिजीत एक एनजीओ भी चलाते हैं जो बीपीएल परिवारों के लिए काम करती है।

बर्थ डे : वरुण धवन के बारे में आप भी नहीं जानते होंगे ये 10 बडी़ बातें


बर्थ डे : किसान परिवार में जन्में मनोज बाजपेयी ने इस तरह बॉलीवुड में बनाई पहचान, पहली शादी चली थी बस दो महीने

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk