-प्लेसमेंट को लेकर होगा इंडिया मार्ट से होगा एमओयू

- एकेटीयू वीसी ने एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर की घोषणा

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी जल्द ही अपने स्टूडेंट्स के लिए कोरिया के सहयोग से फिनिशिंग स्कूल की स्थापना करेगा। इस पहल से एकेटीयू के स्टूडेंट्स को कोरिया के एक्सपर्ट इंडस्ट्री की डिमांड के हिसाब से तैयार किया जाएगा। यही नहीं कोरिया में रोजगार भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए कोरिया और एकेटीयू के बीच प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। एकेटीयू वीसी ने गुरुवार को एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर यह जानकारी दी।

कोरिया में युवा कर्मियों की कमी

कोरिया की इंडस्ट्री में युवा कर्मियों का अभाव है, जबकि इसके उलट भारत में सबसे ज्यादा युवाशक्ति है। ऐसे में कोरिया की ओर से फिनिशिंग स्कूल के माध्यम से एकेटीयू के विभिन्न कोर्स के छात्रों को अपने यहां की इंडस्ट्री के अनुसार तैयार करेगा। जब ट्रेनिंग प्रोग्राम समाप्त हो जाएगी तो कोरिया में ही इन छात्रों को रोजगार भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। एकेटीयू वीसी ने बताया कि इसके लिए आईआईटी के प्रोफेसर की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी पूरे समय एमओयू के जरिए होने वाले कार्य को संपन्न कराएगी।

इंडिया मार्ट से प्लेसमेंट

देश की अग्रणी एफएमसीजी कंपनी इंडिया मार्ट के साथ एक करार किया जाएगा। इसके माध्यम से एकेटीयू के छात्रों को बड़े पैकेजों पर रोजगार के अवसर कंपनी से उपलब्ध कराए जाएंगे। बता दें कि एकेटीयू की ओर से पूल प्लेसमेंट की प्रक्रिया को प्रभावी कर दिया गया है।

डिजिटल मूल्यांकन बेहतर

एकेटीयू वीसी ने बताया कि विश्वविद्यालय में शुरू की गई डिजिटल मूल्यांकन की प्रक्रिया काफी अच्छी साबित हुई है, इसके नतीजे बेहद अच्छे आए हैं। करीब साढ़े नौ लाख उत्तर पुस्तिकाएं डिजिटल मूल्यांकन द्वारा जांची गई हैं। इसके लिए 55 प्रतिशत अंक पाने वाले स्टूडेंट्स की कापियों का मूल्यांकन डिजिटलाइजेशन से हुआ है। वीसी के अनुसार परीक्षाओं व मूल्यांकन को लेकर करीब 15 हजार के करीब शिकायतें भी आई हैं। इन्हें दूर करने के पूरे प्रयास किए गए।