-काशी विद्यापीठ के पीएचडी में एडमिशन को लग रहा लंबा वक्त, छह महीना बीतने पर भी प्रॉसेस नहीं हो सका है पूरा

-अभ्यर्थी हो रहे परेशान, यूनिवर्सिटी का लगा रहे चक्कर

काशी विद्यापीठ के पीएचडी में एडमिशन इतना लंबा खिंच गया है कि स्टूडेंट्स अब परेशान हो गये हैं। हाल ये है कि छह महीने से चल रहा प्रॉसेस अभी तक पूरा नहीं हो पाया। किसी तरह एंट्रेस एग्जाम हुआ तो अब उसके रिजल्ट में दो वीक से ज्यादा का वक्त बीत गया है। स्टूडेंट्स रोजाना यूनिवर्सिटी का चक्कर लगा रहे हैं। पर उन्हें कोई ये बताने वाला नहीं है कि रिजल्ट कब तक आयेगा। हालांकि यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन जल्द रिजल्ट एनाउंस करने की बात कह रहा है। वहीं, स्टूडेंट्स का कहना है कि जब एडमिशन में इतना वेट करना पड़ रहा है तो पीएचडी पूरा कब तक होगा समझ में नहीं आ रहा है।

पिछले साल से चल रही प्रक्रिया

काशी विद्यापीठ में तीन सालों बाद विभिन्न सब्जेक्ट में पीएचडी के लिए एडमिशन प्रॉसेस पिछले साल अगस्त में शुरु हुआ। आठ अगस्त से 19 सितंबर तक एप्लीकेशन फॉर्म भरे गये। इसके बाद एंट्रेंस एग्जाम होने में कई महीने कई महीने बीत गये। इसे लेकर एप्लीकेंट लगातार यूनिवर्सिटी का चक्कर लगा रहे थे। कई बार तो अभ्यर्थियों ने नाराजगी भी जतायी। हालांकि किसी तरह सात और आठ फरवरी को एंट्रेंस एग्जाम हुआ। लेकिन विश्वविद्यालय की लेटलतीफी के चलते परीक्षा के 18 दिन बीतने के बाद भी रिजल्ट अभी पाइपलाइन में है। ऐसे में छात्रों को पीएचडी प्रवेश में हो रही देरी की वजह से बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

5312 ने किया है आवेदन

काशी विद्यापीठ के पीएचडी में एडमिशन के लिए कुल 5312 कैंडीडेट ने आवेदन किया था। जिसमें से एंट्रेंस एग्जाम केवल 2519 ने ही दिया। कहा जा रहा है कि अभ्यर्थियों की संख्या इसलिए भी कम हो गयी क्योंकि एंट्रेंस एग्जाम इतना लेट हुआ से आयोजित हुआ है।

नेट वालों को है एंट्रेंस से छूट

वहीं पीएचडी में एडमिशन के लिए नेट और जेआरएफ स्टूडेंट्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम में छूट होती है। विद्यापीठ में आवेदन करने वाले 1651 अभ्यर्थी नेट पास हैं। ऐसे में इन्हें एग्जाम से छूट दी गयी है।

531 सीटों पर होना है प्रवेश

काशी विद्यापीठ मेन कैंपस और एफिलिएटेड कॉलेज के विभिन्न सब्जेक्ट में पीएचडी की कुल 531 सीटे हैं। संबंध में रजिस्ट्रार ने बताया कि इन सभी सीटों पर प्रवेश परीक्षा में पास व नेट जेआरफ अभ्यर्थियों का एडमिशन लिया जाएगा।

यूनिवर्सिटी मेन कैंपस और एफिलिएटेड कॉलेज में पीएचडी की रिक्त सीटों के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा का परिणाम जल्दी ही घोषित किया जाएगा। इसके बाद जल्द ही एडमिशन पूरा कर लिया जाएगा।

डा। साहब लाल मौर्य, रजिस्ट्रार