10 ऐसे मोबाइल फोन जो कभी नहीं देखे होंगे आपने

2015-09-04T12:04:40Z

मोबाइल फोन संचार का ऐसा साधन है जो समय के साथसाथ बदलता रहता है। आज ज्‍यादातर हैंडसेट लगभग एक जैसे ही होते हैं लेकिन अगर थोड़ा पीछे जाएं तो आपको ऐसेऐसे मोबाइल देखने को मिलेंगे जिसकी कभी कल्‍पना भी नहीं कर सकते। ये मोबाइल फोन देखने में तो अजबगजब थे ही साथ ही इनके फीचर्स भी जरा हट के हैं तो आइए जानें ऐसे ही खास 10 कूल सेलफोन के बारे में

(1) Samsung Serene: the elegant phone
यह फोन इसलिए यूनिक नहीं था कि, इसे सैमसंग ने बनाया था बल्िक बैंग एंड अल्यूफ्सन ने इसे डिजाइन किया था। अगर आप इस फोन को देखेंगे तो यह पूरी तरह से अलग था। इसमें स्क्रीन को बॉटम में रखा गया था, जबकि कीपैड ऊपरी हिस्से में थे।


(2) Hyundai MP-280: the Perfume Phone

हुंडई का फोन आपने पहले कभी नहीं देखा होगा, लेकिन कंपनी ने काफी समय पहले एक अनोखा मोबाइल लॉन्च किया था। इस फोन की खासियत यह थी कि, इसमें परफ्यूम कंटेनर भी मौजूद था। यानी कि अगर किसी महिला या पुरुष के शरीर से बदबू आती है तो उसके लिए यह बेस्ट ऑप्शन था। यह फ्लैप वाला मोबाइल फोन था, जिसे ओपन करते ही कॉल रिसीव हो जाती थी। वहीं इसमें अगर परफ्यूम खत्म हो जाती थी, तो रिफिल का ऑप्शन भी था।
(3) Telson TWC 1150: the camera phone watch
यह मोबाइल कम कैमरे वाला हैंडसेट था। जिसमें लाउडस्पीकर, वॉयस रिकॉर्डिंग, इनफ्रेड इयरपीस और पॉलीफोनिनक रिंगटोंस मौजूद थीं। इसकी बैटरी इतनी जबरदस्त थी कि यूजर लगातार 100 मिनट तक बात कर सकता था, वहीं स्टैंटबाई में यह 150 घंटे तक चल सकता था।

(4) SparkFun Port-O-Rotary: the Portable Rotary Phone

यह पूरी तरह से जीएसएम फोन था। जो लगभग पुराने जमाने के डेस्ट फोन जैसा था। लेकिन इसमें सिम कार्ड की सुविधा भी थी। और इसकी यूनिट फोन नंबर और एकाउंट मिनट के बेसिस पर तय होती थी।

(5) NOKIA SURV1: the waterproof and outdoorsy phone

नोकिया के इस फोन में चारों तरफ एक मेटल का घेरा था। इसकी डिजाइन काफी अजीबोगरीब थी। जो यूजर्स आउटडोर में काफी समय बिताते हैं, उनको टारगेट में रखकर यह बनाया गया था।
(6) Vodafone 904SH: the phone with face recognition
वोडाफोन का यह मोबाइल फोन काफी स्मार्ट था। यह बेसिकली फेस रिकगनाइजेशन पर आधारित था। इसमें कुछ ऐसा सॉफ्टवेयर डाला गया था, जो यूजर का फेस पहचानकर ही लॉक और अनलॉक होता था। इसके अलावा यह फ्लैप वाला फोन था, जिसका ऊपरी हिस्सा रोटेट हो जाता था।
(7) Dbtel M50: the iPod-like phone
ऐसा ऑईपॉड आपने कभी नहीं देखा होगा। जी हां, यह देखने में तो आईपॉड जैसा था लेकिन काम मोबाइल फोन का करता था। इसमें एक आधी स्क्रीन लगी थी, जबकि नीचे की तरफ 4 बटन लगे थे। जोकि फोन मीनू, आंसर कॉल, कैंसिल एक्शन और एंड कॉल के लिए उपलब्ध कराए गए थे। वहीं डॉयल पैड के चारों तरफ 4 म्यूजिक प्लेयर वाला फंक्शन भी मौजूद था।

(8) BenQ Qube Z2: little cube-shaped phone

यह मोबाइल फोन अपनी डिजाइन के कारण ही सबसे ज्यादा चर्चित रहा था। क्योंकि यह एक स्क्वॉयर के डिजाइन में था जिसमें कि राइट साइड की 2 रो में कीपैड था, जबकि बीच में स्क्रीन लगी थी। वहीं इसमें 1.3एमपी का कैमरा भी लगा हुआ था, जबकि 60एमबी की इंटरनल मेमोरी मौजूद थी।

(9) Nokia Colores: the virtual hard drive

यह एक कांन्सेप्ट डिवाइस थी, जिसे वर्चुअल हॉर्ड ड्राइव माना जाता था। इसका यूजर इंटरफेस काफी अलग तरह का था। वहीं इसमें बॉयोमेट्रिक स्कैनर, जीपीएस, जीपीआरएस और फिंगरप्रिंट रिकगनाइजेशन जैसे बेहतरीन फीचर्स उपलबध थे।
(10) Nokia 888: the bendable phone
एक समय दुनिया की नंबर वन मोबाइल कंपनी मानी जाने वाली नोकिया ने बेंडेबल हैंडसेट मार्केट में उतारा था। इसे आप रोल करके अपने हाथों में घड़ी की तरह भी पहन सकते हैं। इसे आप अपने कपड़ों पर चिप की तरह भी पहन सकते थे। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह थी कि, इसमें लिक्विड बैटरी का यूज किया गया था साथ ही इसमें टचस्क्रीन डिस्प्ले भी मौजूद थी।
Courtesy : oddee.com



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.