12वीं की भी अ और ब कॉपियां अपर्याप्त

10वीं की कॉपियों में नहीं होगी बारकोडिंग

>Meerut। माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुछ दिन ही शेष रह गए हैं। तमाम कोशिशों के बाद भी परिषद परीक्षा के इंतजाम समय से नहीं करवा पा रहा है। स्थिति यह है कि विभाग के पास अभी तक पर्याप्त आंसरशीट नहीं पहुंची हैं। जबकि अन्य जिलों की तुलना में मेरठ जनपद में कॉपियां भी देर से पहुंची हैं।

यह है स्थिति

कक्षा 12 की आंसर शीट- 4 लाख

6 हजार कॉपियां बाकी है

अ व ब कॉपियां पहुंची ही नहीं

अभी नहीं पहुंची

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों का आलम यह हैं कि विभाग में अभी भी 10वीं की मुख्य कॉपियां नहीं पहुंची हैं। जबकि बोर्ड की ओर से स्पष्ट निर्देश दिए गए थे कि परीक्षा से 15 दिन पहले ही सभी सामग्री एग्जाम सेंटर्स पर पहुंचा दी जाएगी। गौरतलब है कि कॉपियां पहुंचने के बाद उनकी गिनती, सुरक्षित रख-रखाव की जिम्मेदारी सेंटर्स की हाेती है।

कॉपियों का मानक

बोर्ड की ओर से एक परीक्षार्थी के लिए तीन बी कॉािपयों का मानक तैयार किया गया हैं। इस बार परीक्षा में 1.25 हजार से अधिक परीक्षार्थी भाग लेंगे। इस हिसाब से अ और ब कॉपियों का वर्गीकरण विभाग के लिए मुश्किल हाे जाएगा।

नहीं होगी बारकोडिंग

बोर्ड के नियमों में नए बदलाव के तहत 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए बारकोडिंग वाली वाली व 10वीं के परीक्षार्थियों के लिए बिना बारकोडिंग वाली कॉपियां जारी की गई हैं। इस संबंध में बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि इस बार बारकोडिंग वाली कॉपियां पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई हैं। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो आगामी सत्र में सभी के लिए यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

10वीं की परीक्षा के लिए अभी कॉपियां आई ही नहीं हैं। जबकि 12वीं की परीक्षा के लिए आई कॉपियां भी पर्याप्त नहीं हैं। अ व ब कॉपी भी आंकड़ों के हिसाब से कम हैं।

सरदार सिंह, डीआईओएस, मेरठ

Posted By: Inextlive