वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप 2019 की शुरुआत 4 अक्टूबर से होे रही। इस टूर्नामेंट में भारत की तरफ से छह जिमनास्ट हिस्सा ले रहे हैं। आइए जानें कौन-कौन हैं वो...

कानपुर। वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप 2019 का आगाज शुक्रवार से हो रहा। इस बार भारत की स्टार महिला जिमनास्ट दीपा कर्माकर घुटने की चोट के कारण इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रही हैं। भारत की तरफ से कुल 6 जिमनास्ट इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे। इसमें तीन पुरुष और तीन महिलाएं हैं।
कहां हो रहा आयोजन
वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप 2019 का आयोजन जर्मनी के स्टटगर्ट में हो रहा। बता दें जर्मनी के इस शहर में तीसरी बार इस चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा। इससे पहले 1989 और 2007 में भी वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप का आयोजन स्टटगर्ट में हुआ था। वहीं जर्मनी पांचवी बार इस टूर्नामेंट को होस्ट कर रहा।
कब से कब तक खेला जाएगा
वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप कुल 10 दिनों तक चलेगी। इसकी शुरुआत 4 अक्टूबर से हो रही और 13 अक्टूबर तक खेला जाएगा।

ऐसा है भारतीय जिमनास्टों का इतिहास
वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप में खेलने जा रही प्रणति नायक ने इस साल की शुरुआत में मंगोलिया में सीनियर एशियन आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में वॉल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। जबकि अरुणा ने 2018 जिम्नास्टिक विश्व कप में कांस्य का दावा किया था हालांकि विश्व चैंपियनशिप एक अलग इवेंट है जहां फाइनल में पहुंचना भी भारतीय जिम्नास्टों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा। वहीं पुरुष वर्ग में, 2010 के एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता आशीष कुमार पर सबका फोकस रहेगा, जबकि टीम में योगेश्वर सिंह और आदित्य सिंह राणा भी होंगे।

Indian Team for #Stuttgart2019
MAG: Ashish Kumar, Aditya Rana, Yogeshwar Singh
WAG: Pranati Nayak, Pranati Das, Aruna Reddy
Coaches : Manoj Rana (MAG), Minara Begum (WAG)
Judge : Deepak Kabra (MAG)
Team Manager : Ashok Mishra
Team Physio : Preeti#stuttgart2019 #IndianGymnastics pic.twitter.com/qH42NbM6fx

— Indian Gymnastics (@IndianGymnastic) September 29, 2019 

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari